Small Business Idea: अगले 6 महीना रहेगा सीजन, जल्द शुरू करो यह बिजनस और कमाओ 30 हजार महीना!

Small Business Idea: जैसा की आप जानते ही होंगे की भारत देश में महंगाई, बेरोजगारी और आबादी काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है. ऐसे में लोगो को नौकरी के लिए जगह जगह भटकना पड़ रहा है इसके बाद भी उन्हें मनपसंद नौकरी नहीं मिल रहा है. काम पसंद आ भी रहा है तो सैलरी बहुत ही कम होता है जिसमे परिवार के साथ साथ खुद के खर्चे भी निकाल पाना असंभव लगता है.

Small Business Idea

ये समस्या ज्यादातर सभी लोगो के साथ होता है लेकिन उनमे से कुछ लोग Small Business Idea लेकर अपना खुद का छोटा मोटा व्यवसाय करना शुरू कर देते है. जिससे अच्छा खासा मुनाफा भी कमाया जाता है वैसे कुछ लोग ऐसे Small Business Idea में रूचि नहीं रखते या समझ लो की वो इतना ज्यादा पढ़े लिखे हो जाते है की उन्हें ऐसे काम करने में शर्म महसुस होता है. पर कहते है न की मज़बूरी और जरुरत सभी शर्म ख़त्म कर देता है, आज आपके आसपास बहुत से ऐसे ग्रेजुएट युवा साथी दिख जायेंगे जो आज खुद Small Business Idea पर काम कर अच्छा खासा पैसा कमा रहे है.

Small Business Idea

वैसे हम आज एक Small Business Idea का जानकारी देंगे जिसका सीजन मानसून के अगले 6 महीने तक रहने वाला है. वैसे इस काम को आप सालभर भी कर सकते है. लेकिन अभी के छह महीनो में इसकी बहुत ज्यादा डिमांड रहना है और लोगो को इसी सीजन में यह काफी पसदं आता है. इस बिजनस में लगने वाला लागत बिलकुल कम है जिससे इस काम को शुरू करने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगा और आप खुद का एक छोटा सा बिजनस शुरू कर सकते है.

पॉपकार्न का बिजनस

मानसून के बाद पॉपकॉर्न का डिमांड काफी बढ़ जाता है, यह बच्चे, बड़े से लेकर बड़े लोगो को भी काफी पसंद आता है जिससे इस बिजनस को शुरू कर अच्छा खासा रूपये कमा सकते है. इसके लिए आपको बेहतर जगह खोजना होगा या फिर इसे गली मोहल्ले में घूम घूम कर भी बेच सकते है. अगर आप भी इस बिजनस को शुरू करना चाहते है तो इस बिजनस से जुड़े कुछ और जानकारी आपको नीचे दी गई है.

Business Idea: घर से शुरू करे यह बिजनस, एक बार लागत लगा महिना 30 सालो तक कमाए!

कैसे शुरू करे पॉपकॉर्न का बिजनस?

कम से कम इन्वेस्टमेंट में शुरू होने वाला यह बिजनस जल्द ही आपका लागत वसूल कर देगा. ऐसे में पॉपकॉर्न के बिजनस को शुरू करने के लिए आपको एक छोटा सा ठेला जरुरी है. जिसमे एक मिटटी का चूल्हा और नीचे लकड़ी रखने का जगह होना चाहिए. इसके साथ पॉपकॉर्न बनाने के लिए लोहे का कड़ाही, मक्का, मसाला, सेंधा नमक और पैकिंग के लिए बैग जरुरी है. अगर आपका बजट बढ़िया है तो मिटटी के चूल्हे के जगह गैस चूल्हा का भी इस्तेमाल कर सकते है. लेकिन बेहतर होगा मिटटी के चूल्हे और लकड़ी का प्रयोग करे. इससे पैसा बचने के साथ साथ तेजी से काम भी होते रहता है.

New Business Ideas: इस बिजनेस में एक बार पैसा लगाये, हर महिना 30 हजार सालो तक कमाए!

इस बिजनस में सबसे ज्यादा मायने यह रखता है की आप किस जगह का चुनाव कर रहे है जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा ग्राहक मिले. ऐसे में आपको बस, रेलवे स्टेंड या बाजार जैसे भीड़ भाड़ वाले जगह में अपना व्यवसाय शुरू करना होगा या फिर गली मोहल्ले में दिनभर घूम घूम कर भी पॉपकॉर्न अच्छा खासा सेल कर सकते है. इस बिजनस को बड़े स्केल पर भी कर सकते है लेकिन इसके लिए महंगे मशीने खरीदने होंगे. जिससे पॉपकॉर्न बना पैकिंग कर दुकानों या अन्य जगहों पर बेच सकते है आजकल डेलीनीड्स की दुकानों पर पैकेटो में पॉपकॉर्न बिकता है.

पॉपकॉर्न बिजनस में कितना मुनाफा होगा.

जैसा की सभी जानते है किसी भी बिजनस का मुनाफा उसके स्तर पर निर्भर होता है जैसे अगर छोटे स्तर पर कम और बड़े स्तर पर अधिक मुनाफा होता है. ऐसे में अगर हम अगर एक छोटे स्तर की बात करे तो इसमें कम से कम 20 से 30 हजार हर महीने कमा सकते है. यह जगह, मेहनत और पॉपकॉर्न की क्वालिटी और स्वाद पर निर्भर है.

Small Business idea: छोटे जगह से शुरू करे यह बिजनस, होगा 30 हजार कमाई!

अंतिम बाते

दोस्तों किसी भी Small Business Idea पर काम शुरू करने से पहले अपने नजदीकी मार्केट को अच्छे से समझ ले जिससे आपके बिजनस को फायदा होगा. ज्यादातर छोटे व्यवसाय में मेहनत अधिक होता है और मुनाफा भी. ऐसे में आप किस स्तर तक मेहनत कर कितना कमाना चाहते है यह आपके ऊपर निर्भर करता है. उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा हम और भी नए बिजनस आइडिया आपके लिए लाते रहेंगे.

0Shares

Leave a Comment