Small Business idea: छोटे जगह से शुरू करे यह बिजनस, होगा 30 हजार कमाई!

आज के इस लेख में हम आपके लिए लाये है एक ऐसा Small Business idea जिसे आप एक छोटे जगह से शुरू कर सकते है. वैसे अगर आप खुद का बिजनस शुरू करना चाहते है वो भी अकेले जिसमे आपको किसी भी एक्स्ट्रा कर्मचारी रखना न पड़े. जिससे इस बिजनस में प्रॉफिट बढ़ जाये और कही आने जाने की झंझट न हो तो इस काम को करने में मज़ा आ जायेगा. तो चलिए आपको बताते है इस Small Business idea के बारे में आशा करता हु आपको यह आइडिया पसंद आएगा.

Small Business idea

लोगो के पास बहुत सारे Small Business idea होते है. उनमे से ज्यादातर आइडिया पर काम कर पाना बहुत मुश्किल होता है. क्योकि कुछ बिजनस में लागत ज्यादा होता है तो कुछ बिजनस में कर्मचारियों की जरुरत होता है. जिससे लागत और खर्च बढ़ जाता है. लेकिन कुछ ही बिजनस ऐसे होते है जो बिना किसी एक्स्ट्रा कर्मचारी रखे स्वयं ही आसानी से कर सकते है. जिससे होने वाला मुनाफा वेतन के तौर पर देना नहीं पड़ता है. जी हां तो आज हम आपको ऐसे ही एक बिजनस के बारे में बताने वाले है.

फोटोकॉपी और प्रिंटिंग मशीन का बिजनस

फोटोकॉपी नाम सुनते ही कुछ लोग इस पोस्ट से भाग जायेंगे लेकिन मेरा मानना है की कम लागत में आप एक जगह अकेले बैठ कर फोटोकॉपी और प्रिंटिंग मशीन के जरिये आसानी से बहुत ही अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है. भले ही आज देश में डिजिटल इन्डिया का जमाना हो, सभी को पता है हर जगह संभवतः ऑफलाइन काम होता ही है. जिसके लिए फोटोकॉपी जरुरी है. इसके लिए आपको किसी अच्छे जगह का चयन करना होगा, जहा हमेशा फोटोकॉपी का काम होता हो जैसे स्कूल, कॉलेज, कोर्ट, कचहरी या शासकीय कार्यालय के आसपास का जगह आप चुन सकते है.

Small Business idea

फोटोकॉपी बिजनस में लागत कितना आएगा?

इस बिजनस में अगर लागत की बात करे तो इसे आप 50 हजार रूपये से भी स्टार्ट कर सकते है. हालाँकि फोटोकॉपी की बड़ी मशीने लाखो रूपये में आता है. लेकिन हमें छोटे स्तर पर बिजनस शुरु करने के लिए एक कम्प्यूटर और प्रिंटर की आवश्यकता होगा. एक बढ़िया कम्प्यूटर सेटअप 20-30 हजार तक आ जायेगा. वही प्रिंटर आपको मार्केट में 12-20 हजार तक बढ़िया कंपनी का मिल जायेगा. प्रिंटर की मदद से आप फोटोकॉपी और स्कैन दोनों कर सकते है. अगर आप भविष्य में काम को और बढ़ाना चाहते है तो साथ में ऑनलाइन फॉर्म भरना भी शुरू कर सकते है.

गाँव में आज ही शुरू करे ये बिजनेस महिना होगा 50 हजार तक कमाई, सरकार देगी सब्सिडी!

फोटोकॉपी बिजनस में कितना लाभ होगा?

आपको बता दे की फोटोकॉपी बिजनस एक सदाबहार बिजनस है. लेकिन इस बिजनस में होने वाला लाभ का सही सही आंकलन कर पाना बहुत मुश्किल होता है क्योकि इसमें कई फैक्टर शामिल होते है. जो इसके लाभ को कम ज्यादा कर सकते है जैसे कौन सा जगह आपका शॉप है और रोजाना कितने ग्राहक आते है, पेपर कौन से क्वालिटी का उपयोग कर रहे हो या प्रिंटर की सर्विसिंग आदि इस बिजनस के लाभ पर असर डालते है.

Read More – आज ही शुरू करो इस काम को, घूम फिर कर शुरू महीनो से कमाए 30 हजार रूपये!

अंतिम बाते – Small Business idea

आशा करता हु आज आपको मेरा यह Small Business idea से जुड़े पोस्ट पसंद आया होगा. आप इस फोटोकॉपी बिजनस को स्टार्ट करना चाहते है तो पहले अपने गाँव या शहर में इस काम से जुड़े लोगो से संपर्क कर अच्छी जानकारी और रिसर्च कर ले जिसके बाद इस बिजनस पर इन्वेस्ट करे. हम आपके बेहतर भविष्य की कामना करते है अगर आपको किसी अन्यबिजनस से जुड़े आइडिया चाहिए तो हमारे इस वेबसाइट के अन्य आर्टिकल को पढ़े.

0Shares

Leave a Comment