Business Idea: बेरोजगार बैठने से अच्छा आज ही शुरू करो यह काम, महिना कमाए 15 से 30 हजार रूपये!

घर में खाली या बेरोजगार बैठने से अच्छा अगर आप कुछ Business Idea सोच रहे है. तो लग जाओ उस बिजनस में ताकि जल्द से जल्द सफल हो सके. वही अगर आपके पास कम लागत में कोई Business Idea नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं हम आपको आज एक ऐसे बिजनस आइडिया के बारे में बताने वाले है. जिसके करने में कुछ लोगो को शर्म लग सकता है लेकिन अगर आप काम में शर्म करोगे तो भूखा और बेरोजगार आपको ही रहना है.

Business Idea

तो दोस्तों आज के इस बिजनस में कम्पीटीशन तो बहुत है लेकिन अगर आप इसमें अच्छा मेहनत करते है तो अच्छा कमाई भी हो सकता है. लेकिन यह काम सिर्फ भीड़भाड़ वाले एरिया में किया जा सकता है. जहा लोगो का आवाजाही लगातार बना रहे. इस काम को करने के लिए शहर के व्यक्ति को आसानी होगा. साथ ही अगर गाँव का कोई व्यक्ति इस काम को करना चाहता है तो उसे अपने नजदीकी शहर में रोजाना आना जाना पड़ेगा. तो चलिए बताते है आपको इस काम के बारे में पुरे डिटेल के साथ.

ई-रिक्शा का व्यवसाय

वैसे तो ई-रिक्शा का नाम सुन कई लोग इसे काम को करने में शर्माते है. लेकिन जो बिना शर्म किये इस काम को कर रहे है वो बिना आज अच्छा खासा पैसा कमा रहे है. ई-रिक्शा चलाना बेहद आसन होता है आपके शहर में आपने काफी तादाद में ई-रिक्शा देखा होगा. जो रोजाना कई सवारिया इधर से उधर ले जाते है. अगर आप भी इस काम को करना चाहते है तो बने रहिये हमारे साथ हम इससे जुड़े कुछ जानकारी आपसे शेयर करने वाले है.

ई-रिक्शा व्यवसाय की शुरुआत कैसे करे?

ई-रिक्शा व्यवसाय शुरू करने के लिए पहले अपने शहर में चले वाले अन्य ई-रिक्शा चालको से इसकी अच्छी से जानकारी ले लेना है. क्योकि अलग अलग शहर या जगहों का अलग अलग प्रारूप होता है. जिसके बाद आपके शहर में सबसे ज्यादा चलने वाली सबसे अच्छी कंपनी का ई-रिक्शा के बारे में जानकारी ले ले. क्योकि अगर आप किसी नए कम्पनी का ई-रिक्शा खरीद लेते है तो आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

ई-रिक्शा खरीदते समय किन बातो का ध्यान रखे.

  • दोस्तों ई-रिक्शा खरीदते समय आपको एक अच्छी कंपनी या वो ई-रिक्शा जो आपके शहर में पहले से बहुत ज्यादा चल रहा है. ऐसे ई-रिक्शा का चयन करे. साथ ही ध्यान रखे की वो ई-रिक्शा सरकार द्वारा माननीय है की नहीं.
  • ई-रिक्शा खरीदने से पहले कंपनी का डिटेल और सर्विस के बारे में जान ले, साथ ही वो कितने वर्षो की वारंटी दे रहे है इन बातो का भी ध्यान रखे.
  • ई-रिक्शा खरीदते वक्त आपको विभिन्न चीजो पर ध्यान देना है, जैसे एक बैटरी कितने किलोवाट का है, फुल चार्ज होने में कितना समय लगता है. ई-रिक्शा का स्पीड क्या है, बैटरी, टायर किस कंपनी का है और अगले बार बैटरी बदलने पर कितना पैसा देना होगा.

ई-रिक्शा कौन सी कंपनी का ले?

वैसे भारत में बहुत से ई-रिक्शा कंपनी है जिनमे देशी और विदेशी दोनों कंपनी शामिल है. ऐसे में आप आपके पास बहुत सारे आप्शन मिल जाता है की आप कौन सा कंपनी का ई-रिक्शा लेना चाहते है. पर मेरा मानना है की आप उसी कंपनी का ई-रिक्शा ख़रीदे जो आपके एरिया में पहले से चल रहा हो या ज्यादा बिक रहा हो और इसे पहले से चलने वाले लोगो से रिव्यु ले सकते है.

Business Idea

कितना लागत आएगा.?

ई-रिक्शा की कीमत 75 हजार से शुरू होकर 3 लाख तक जाता है. वो आपके चयन हिसाब से लागत तय होगा. इसमें आपको बहुत सारे आप्शन मिल जायेंगे जैसे 5 सीटर, 8 सीटर या 10 सीटर तक के ई-रिक्शा आपको देखने मिल जायेंगे. आप जो प्रकार का ई-रिक्शा खरीदेंगे लागत भी वैसा ही आएगा.

Read MoreSmall Business idea: छोटे जगह से शुरू करे यह बिजनस, होगा 30 हजार कमाई!

कितना होगा कमाई?

अगर आप कमाई की बात करे तो इसमें जगह देखकर 500 से 1000 तक रोजाना कमाई कर सकते है. अगर महीने का हिसाब लगाया जाए तो कम से कम 15-25 हजार महीने का मुनाफा कमा सकते है. अधिक मुनाफे के लिए अपनी ई-रिक्शा किसी प्राइवेट संस्थान जैसे बच्चो का स्कूल या ऑफिस में रोजाना आने जाने के लगा सकते है.

FAQs

ई-रिक्शा की स्पीड कितना होता है?

ई-रिक्शा में आपको न्यूनतम 20 किमी/घंटा से 35 किमी/घंटा का स्पीड मिल जाता है.

ई-रिक्शा एक बार फुल चार्ज होने पर कितना किमी चलता है?

एक बार ई-रिक्शा को फुल चार्ज करने पर वह 80 से 100 किलोमीटर तक चल सकता है.

ई-रिक्शा को फुल चार्ज होने में कितना समय लगता है?

यह कम्पनी और बैटरी के ऊपर निर्भर है फिर भी ई-रिक्शा 4 से 8 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है.

0Shares

Leave a Comment