TFW full form क्या है, TWF से जुडी सारी जानकारी

0
138
TFW full form

अगर आप भी TFW full form क्या है. TFW क्या होता है इसके बारे में पूरी जानकारी खोज रहे है. तो आप सही जगह आये है, आज हम आपको TWF से जुडी सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे.

TFW full form क्या है?

दोस्तों अगर TFW full form की बात करे तो इसका इसका मतलब “Tuition Fee Waiver” है. इसे हिंदी मीनिंग में बताये तो इसका मतलब “ट्यूशन फीस माफी” होता है.

TFW full form

  • T – TUITION
  • F – FEE
  • W – WAIVER

TFW योजना क्या है, TFW full form

AICTE यानी “आल इंडिया काउंसिल फॉर टेकनिकल एजुकेशन” देश की सर्वोच्च संस्था है जो पुरे टेकनिकल एजुकेशन को नियंत्रित करता है. इनके द्वारा बनाया गया यह स्कीम है. इस योजना के तहत इन विषयो पर पढने वाले छात्रों का ट्यूशन फीस माफ़ किया जाता है साथ ही मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओ में 5 प्रतिशत सीट भी बढ़ा दिया जाता है.

यह योजना टेकनिकल शिक्षण संस्थाओ जैसे डिप्लोमा, डिप्लोमा पोस्ट, अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम, MCA , PGDCA, MBA, PGDM प्रोग्राम और लेटरल एंट्री provisions ऑफ़ Thes प्रोग्राम जैसे कोर्स जिनका भी अप्रूवल Aicte देता है. उन सभी के लिए अनिवार्य किया गया है. महाराष्ट्र सरकार ने उनके पीजी के कोर्सेज में PGDCA और MCA को शामिल कर दिया है.

TFW की सीट कितनी होती है.

दोस्तों बात करते है सीट की तो हर कोर्सेस में जिनकी aicte में मान्यता प्राप्त है. तो इसके हिसाब से हर ब्रांच और कोर्स में 5 प्रतिशत सीट इस स्कीम के लिए अतिरिक्त होते है. याने की 100 सीट अगर एक ब्रांच या कोर्स की है तो 5 सीट TFW के लिए होगा यानी की टोटल 105 सीट उपलब्ध होंगे. जिन कोर्स के 30 प्रतिशत भर गई है. उनको यह सीट मिलती है.

TFW full form

कौन सा कोर्स शामिल है.

अगर कोर्स की बात करे तो इसमें First Year Engineering, टेक्नोलॉजी, होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग, टेक्नोलॉजी कोर्स और फार्मेसी को यह सीट मिलेगी. Tuition Fee Waiver जैसे की नाम के अनुसार इस योजना में प्रवेश करने वाले स्टूडेंट की ट्यूशन फीस माफ़ होती है.लेकिन बाकी के अन्य फीस भरनी पड़ती है.

TFW के लिए प्रात्रता क्या है

राज्य अनुसार आपको अपने ही राज्य में इस योजना का लाभ ले सकते है. जैसे महाराष्ट्र का स्टूडेंट महाराष्ट्र में ही पात्र होगा. इस योजना का फायदा लेने के लिए स्टूडेंट की माता पिता की सालाना आय 8 लाख से कम होना चाहिए. इसके लिए आप तहसीलदार या अन्य उचित अधिकारी से अपना आय प्रमाण पत्र बनवा का जमा कर सकते है.

TFW के फायदे

इस योजना का सबसे बड़ा लाभ आपको ट्यूशन फीस नहीं भरना पड़ेगा जैसे की आप जानते है बहुत से इंस्टीट्यूट में ट्यूशन फीस ही सबसे ज्यादा होता है. जिससे स्टूडेंट पर आर्थिक बोझ अधिक पड़ता है. दूसरा लाभ यह है की किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान में 5 प्रतिशत ज्यादा सीट मिलने पर स्टूडेंट को प्रवेश मिलने में आसानी और चांस ज्यादा रहते है.

TFW के नुकसान

अगर आपने इस योजना का लाभ लेकर पढाई कर रहे है तो किसी भी पड़ाव या कारणवश आप कॉलेज और कोर्स नहीं बदल सकते है यह एक बड़ा नुकसान है. इस योजना में आपको सिर्फ फीस माफ़ का लाभ मिलता है. लेकिन बाकी के अन्य फीस आपको भरने होते है जो कॉलेज के अनुसार कम ज्यादा हो सकते है. कुछ कॉलेज की डेवलपमेंट फीस अपेक्षाकृत बहुत ज्यादा होता है. अगर आप ऐसे कॉलेज में एडमिशन लेते है या मिला है तो आपको फीस का अत्यधिक भार झेलना पड़ सकता है.

Read More – Ginger benefits: अदरक खाने के लाभ और नुकसान

Conclusion – TFW full form

इस आर्टिकल के माध्यम से आपने TFW full form के बारे में पढ़ा, आशा करते है इसमें दी गयी जानकारी आपको पसंद आया होगा. हम ऐसे ही महत्वपूर्ण और मज़ेदार जानकारी आपसे साझा करते रहेंगे. अगर आपको यह लेख पसंद आया होगा तो इसे शेयर करना ना भूले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here