Business Idea: गाँव में आज ही शुरू करे ये बिजनेस महिना होगा 50 हजार तक कमाई, सरकार देगी सब्सिडी!

अगर आप भी एक ऐसा Business Idea खोज रहे है जिसे अपने गाँव में करना पड़े और इधर उधर जाने की जरुरत न हो साथ ही महिना 50 हजार तक की कमाई आराम से जाये. तो बस आर्टिकल को पूरा पढ़े हम आपको ठीक ऐसे ही एक ऐसे Business Idea के बारे में बताएँगे जिसे कम लागत में शुरू कर महीने की अच्छी खासी कमाई करे सके.

Business Idea

आजकल बेरोजगारी के दौर में ज्यादातर ग्रामीण अपनी आजीविका चलाने और अपने सपने पुरे करने के लिए शहरो की ओर जाते जा रहे है. वही शहरो में रहने वाले ज्यादातर लोग अब सुकून और खुद का बिजनेस शुरू करने गाँव की ओर रुख करते नज़र आ रहे. जिसकी वजह है ग्रामीण इलाको में अच्छी खासी बिजनेस मार्केट, जगह है. ऐसे में हम आपको एक ऐसे बिजनेस आईडिया के बारे में बताने वाले है जिसके बारे में सुन कर आधे लोग इस आर्टिकल को छोड़ कर चले जायेंगे. वही कुछ लोग जिसे सच में इस काम में फायदा नजर आएगा, इस लेख को पूरा जरुर पढेंगे.

बकरी पालन (Goat Farming) का बिजनेस

गाव में रहने वाले ज्यादातर लोग बिजनेस करना चाहते है लेकिन उन्हें कम बजट से शुरू होने वाले Business Idea की जानकारी नहीं होता. ऐसे में उन्हें कम लागत और छोटी जगह से इस बकरी पालन के बिजनेस को शुरू करना चाहिए. इस व्यवसाय में आपको सरकार द्वारा 50-60 प्रतिशत तक सब्सिडी मिल सकता है. जो आपके राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे स्कीम पर आधारित कम ज्यादा हो सकता है.

Business Idea

विगत पिछले वर्षो में ज्यादातर ग्रामीण इस बिजनेस के जरिये काफी अच्छा मुनाफा कमा रहे है. बकरी पालन के इस व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकारे समय समय पर सब्सिडी और बिजनेस करने के तरीके, जानकारी के स्टाल लगाकर जानकारी देते रहते है. आपके नजदीकी आसपास आपको ऐसे बहुत से ग्रामीण दिख जायेंगे जिसके पास 20 से लेकर 100 बकरिया है जिससे वो महीने का 50 हजार से 1 लाख तक की कमाई कर रहे.

बकरी पालन (Goat Farming) में लागत कितना आएगा?

किसी भी Business Idea को शुरू करने के लिए मन में जो पहला सवाल आता है की लागत कितना लगेगा?, तो आपको बता दे की आप किस स्तर से अपने व्यवसाय की शुरुवात करते है यह आपके ऊपर निर्भर करता है. जैसे की अगर आप 10 बकरी और 1 बकरा के बच्चे को खरीदते है तो आपको यह 30-50 हजार तक नस्ल के हिसाब से मिल जायेगे. अगर बड़े स्तर पर शुरुआत करना चाहते है तो आपको सरकार के सब्सिडी स्कीम का ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सकता है.

बकरी पालन में सब्सिडी कैसे मिलेगा?

सरकार द्वारा समय समय पर ग्रामीण के उन्नत जीवन के लिए स्कीम लाते रहता है. ऐसे में आप जिस राज्य के निवासी होंगे आपको उसके हिसाब से सब्सिडी दिया जायेगा. इसके लिए आपको नजदिकी ग्राम पंचायत या सरकारी पशुपालन विभाग से ऑफलाइन जानकारी लेना होगा. ऑनलाइन जानकारी के लिए अपने राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

बकरी पालन सब्सिडी के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड की छायाप्रति
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की पासबुक छायाप्रति
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर

बकरी पालन सब्सिडी, आवेदन कैसे करे.

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पशु विभाग मे जाना होगा.
  • जहा आपको आवेदन पत्र भरकर पशु विभाग कार्यालय में जमा करना होगा.
  • जिसके बाद इस आवेदन को पंजीकरण के लिए बड़े पशु विभाग में भेजा जायेगा.
  • जहा से आवेदन को सुविधानुसार नजदीकी ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक या राष्ट्रीकृत बैंक में लोन के लिए भेजा जायेगा.
  • अधिक जानकारी के लिए छतीसगढ़ राज्य के पोर्टल पर जाए.

बकरी पालन में लाभ कितना होता है.?

बकरी पालन में लाभ आपके व्यवसाय के ऊपर है याने की आप अगर 10-20 बकरी पालन करते है तो कम कमाई होगा वही 50 या उससे अधिक बकरी पालन करते है तो अधिक से अधिक लाभ कमा सकते है. मान लो अगर आपके पास 100 बकरी है. जिनमे से हर महिना अगर 10 बकरी बेच दे तो मार्किट रेट 10 हजार से 15 हजार के बीच एक बकरी का होगा याने की आप महिना 50 हजार से 1 लाख कमाई कर सकते है.

New Business Ideas: इस बिजनेस में एक बार पैसा लगाये, हर महिना 30 हजार सालो तक कमाए!

अंतिम बातेBusiness Idea

इस लेख में हमने आपको कितनी आसानी से बता दिया की आप बकरी पालन से महिना लाखो कमा सकते है. लेकिन ये संभव नहीं है क्योकि देश का पढ़ा लिखा युवा ऐसे काम करने से कतराते है. बकरी पालन करते समय आपको हर तरह का ध्यान देना होगा जैसे खाना, पीना से लेकर बिमारी आदि सब बातो का ध्यान रखना होगा. बकरी पालन से जुड़े लाभ और अधिक जानकारी के लिए यूट्यूब पर विडियो देख सकते है.

0Shares

Leave a Comment