EMR सिस्टम क्या है, मुख्य विशेषता, EMR के लाभ, FAQS .

EMR सिस्टम क्या है:

EMR का मतलब इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड (Electronic Medical Record) है। ईएमआर प्रणाली मरीज के पेपर चार्ट का एक डिजिटल संस्करण है। इसमें एक अभ्यास में रोगियों का चिकित्सा और उपचार इतिहास शामिल है। ईएमआर को स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं द्वारा समय के साथ डेटा पर नज़र रखने, निवारक दौरों और जांच के लिए आने वाले मरीजों की पहचान करने, मरीजों के स्वास्थ्य मैट्रिक्स की निगरानी करने, अभ्यास के भीतर देखभाल की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने और बहुत कुछ करने के लिए उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

EMR सिस्टम की मुख्य विशेषताओं में आम तौर पर शामिल हैं:

EMR सिस्टम में रोगी के चिकित्सा इतिहास के बारे में व्यापक जानकारी होती है, जिसमें निदान, दवाएं, उपचार योजना, टीकाकरण तिथियां, एलर्जी, रेडियोलॉजी छवियां और प्रयोगशाला परीक्षण परिणाम शामिल हैं। हेल्थकेयर प्रदाता सीधे ईएमआर सिस्टम में क्लिनिकल नोट्स, प्रगति रिपोर्ट और अन्य दस्तावेज़ दर्ज और अपडेट कर सकते हैं, जिससे रोगी के अनुभवों और उपचारों का विस्तृत रिकॉर्ड उपलब्ध होता है।

रोगी देखभाल के बारे में सूचित निर्णय लेने में स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की सहायता के लिए ईएमआर सिस्टम में अक्सर अंतर्निहित नैदानिक ​​निर्णय समर्थन उपकरण शामिल होते हैं, जैसे दवा इंटरेक्शन अलर्ट, खुराक सिफारिशें और नैदानिक ​​दिशानिर्देश। कई ईएमआर सिस्टम इंटरऑपरेबिलिटी मानकों का समर्थन करते हैं जो विभिन्न स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और प्रणालियों के बीच रोगी डेटा के आदान-प्रदान को सक्षम करते हैं, जिससे कई देखभाल सेटिंग्स में समन्वित देखभाल और संचार की सुविधा मिलती है।

EMR सिस्टम को रोगी की जानकारी की गोपनीयता और अखंडता सुनिश्चित करने के लिए HIPAA (स्वास्थ्य बीमा पोर्टेबिलिटी और जवाबदेही अधिनियम) जैसे सख्त सुरक्षा और गोपनीयता नियमों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ईएमआर सिस्टम में मेडिकल बिलिंग और कोडिंग की विशेषताएं शामिल हो सकती हैं, जो स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक रूप से बीमा कंपनियों को दावे उत्पन्न करने और प्रस्तुत करने, राजस्व चक्र प्रबंधन प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और बिलिंग सटीकता में सुधार करने की अनुमति देती हैं।

कुल मिलाकर, ईएमआर सिस्टम रोगी स्वास्थ्य जानकारी को डिजिटलीकृत और केंद्रीकृत करके, नैदानिक ​​निर्णय लेने में वृद्धि, देखभाल समन्वय में सुधार और अंततः, बेहतर रोगी परिणामों में योगदान देकर आधुनिक स्वास्थ्य देखभाल वितरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Read More:   Farmers Market में सफलता के लिए युक्तियाँ, नई, पद्धतियाँ, बागवानी

EMR के लाभ:

इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड (ईएमआर) स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं, रोगियों और स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों को कई लाभ प्रदान करते हैं।

कुछ प्रमुख लाभों में शामिल हैं:-

  • EMR सिस्टम रोगी के रिकॉर्ड को डिजिटाइज़ करके, कागजी कार्रवाई को कम करके, और अपॉइंटमेंट शेड्यूलिंग, प्रिस्क्रिप्शन रिफिल और टेस्ट ऑर्डरिंग जैसे नियमित कार्यों को स्वचालित करके क्लिनिकल वर्कफ़्लो को सुव्यवस्थित करते हैं।
  • इससे स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए समय की बचत होती है, जिससे वे रोगी देखभाल पर अधिक ध्यान केंद्रित कर पाते हैं।
  • EMR सिस्टम चिकित्सा इतिहास, दवाओं, एलर्जी और परीक्षण परिणामों सहित व्यापक रोगी जानकारी तक त्वरित पहुंच प्रदान करते हैं।
  • यह स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को अधिक सूचित नैदानिक निर्णय लेने में सक्षम बनाता है, जिसके परिणामस्वरूप बेहतर निदान और उपचार परिणाम प्राप्त होते हैं।
  • EMR सिस्टम एक ही अभ्यास के भीतर या विभिन्न देखभाल सेटिंग्स में स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के बीच निर्बाध संचार और सूचना साझा करने की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • यह देखभाल समन्वय और सहयोग को बढ़ावा देता है, जिससे अधिक समग्र और एकीकृत रोगी देखभाल होती है।
  • EMR सिस्टम में अक्सर रोगी पोर्टल शामिल होते हैं जो रोगियों को अपने मेडिकल रिकॉर्ड तक पहुंचने, नियुक्तियों का अनुरोध करने, अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ संवाद करने और शैक्षिक संसाधनों को देखने की अनुमति देते हैं।
  • यह रोगी सहभागिता और सशक्तिकरण को बढ़ावा देता है, जिससे उपचार योजनाओं का बेहतर पालन होता है और स्वास्थ्य परिणामों में सुधार होता है।
  • EMR सिस्टम दस्तावेज़ीकरण के लिए मानकीकृत टेम्पलेट प्रदान करके स्वास्थ्य सेवा वितरण में त्रुटियों और दोहराव को कम करने में मदद करते हैं
  • दवा अंतःक्रियाओं और एलर्जी के लिए स्वचालित अलर्ट, और इलेक्ट्रॉनिक प्रिस्क्राइबिंग कार्यप्रणाली।
  • इससे रोगी की सुरक्षा में सुधार होता है और प्रतिकूल घटनाओं का जोखिम कम हो जाता है।
  • EMR सिस्टम स्वास्थ्य देखभाल संगठनों को रुझानों की पहचान करने के लिए बड़ी मात्रा में डेटा एकत्र करने और विश्लेषण करने में सक्षम बनाता है
  • जनसंख्या स्वास्थ्य मेट्रिक्स की निगरानी करें, और साक्ष्य-आधारित प्रथाओं को लागू करें।
  • यह सक्रिय रोग प्रबंधन, निवारक देखभाल पहल और जनसंख्या स्वास्थ्य हस्तक्षेप का समर्थन करता है।
  • जबकि ईएमआर प्रणाली के प्रारंभिक कार्यान्वयन में अग्रिम लागत शामिल हो सकती है
  • जैसे कि सॉफ्टवेयर खरीद और स्टाफ प्रशिक्षण, लंबे समय में, ईएमआर बढ़ी हुई दक्षता के माध्यम से लागत बचत का कारण बन सकते हैं
  • कम कागजी कार्रवाई, कम चिकित्सा त्रुटियाँ, और बेहतर संसाधन उपयोग।
  • EMR सिस्टम स्वास्थ्य देखभाल संगठनों को नियामक आवश्यकताओं का अनुपालन करने में मदद करते हैं,
  • जैसे HIPAA, रोगी की जानकारी की सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करके और नियामक मानकों के अनुसार सटीक और पूर्ण इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड बनाए रखकर।

कुल मिलाकर, ईएमआर स्वास्थ्य देखभाल वितरण को आधुनिक बनाने, रोगी देखभाल की गुणवत्ता और सुरक्षा में सुधार, परिचालन दक्षता बढ़ाने और व्यक्तियों और आबादी के लिए बेहतर स्वास्थ्य परिणाम लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाला ईएमआर सिस्टम के बारे में FAQS:-

वास्तव में, EMR सिस्टम (इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड) सिस्टम के बारे में लोगों के कई प्रश्न होते हैं, जिन्हें समझने और संदर्भीय जवाब देने के लिए यहां कुछ उत्तर दिए जा रहे हैं:

1. ईएमआर सिस्टम क्या है?
ANS:- ईएमआर सिस्टम एक डिजिटल रूप में रोगी का चार्ट है जिसमें उनका मेडिकल और उपचार इतिहास शामिल होता है। यह सिस्टम हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स द्वारा उपयोग किया जाता है ताकि वे रोगी की चिकित्सा की विवरणों को सुरक्षित रूप से संग्रहित कर सकें और उन्हें प्रभावी रूप से प्रबंधित कर सकें।

2. ईएमआर सिस्टम कैसे काम करता है?
ANS:- ईएमआर सिस्टम डिजिटल फॉर्म में रोगी की चिकित्सा की जानकारी को संग्रहित करता है, जिसमें उनके मेडिकल इतिहास, निदान, उपचार प्लान, दवाइयों की सूची, परीक्षण परिणाम आदि शामिल होता है। हेल्थकेयर प्रोवाइडर यह जानकारी एक एकल स्थान पर संग्रहित करते हैं ताकि वे रोगी की चिकित्सा में सुधार कर सकें और सामान्य देखभाल की गुणवत्ता को बढ़ा सकें।

3. ईएमआर सिस्टम के क्या लाभ हैं?
ANS:- ईएमआर सिस्टम के कई लाभ हैं, जैसे कि रोगी की चिकित्सा का अधिक सुगम और प्रभावी प्रबंधन, समय की बचत, कॉर्डिनेशन का बेहतरीन प्रबंधन, चिकित्सा के त्रुटियों को कम करना, आंकड़ों का विश्लेषण और समुदाय के स्वास्थ्य की निगरानी।

4. ईएमआर सिस्टम किस प्रकार से सुरक्षित है?
ANS:- अधिकांश ईएमआर सिस्टम सुरक्षा और गोपनीयता के नियमों का पालन करते हैं, जैसे कि हिपाए (हेल्थ इन्स्योरेंस पोर्टेबिलिटी एंड एकाउंटेबिलिटी एक्ट) और अन्य संबंधित कानून। इन सिस्टमों में गोपनीयता के लिए कई सुरक्षा प्रोटोकॉल, जैसे कि डेटा एन्क्रिप्शन, उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड, लॉगिंग और ऑडिटिंग आदि शामिल होते हैं।

5. क्या रोगी को ईएमआर एक्सेस का अधिकार होता है?
ANS:- हां, अधिकांश मेडिकल संस्थानों में, रोगी को अपने ईएमआर डेटा का एक्सेस होता है, विशेष रूप से पेशेंट पोर्टल के माध्यम से। यह उन्हें उनके चिकित्सा इतिहास की जानकारी को देखने और उसमें संशोधन करने की सुविधा प्रदान करता है, जिससे उन्हें अपनी स्वास्थ्य की देखभाल में सकारात्मक रूप से योगदान करने में मदद मिलती है।

Read More:    EMR सिस्टम क्या है, मुख्य विशेषता, EMR के लाभ, FAQS .

0Shares

Leave a Comment