Farmers Market में सफलता के लिए युक्तियाँ, नई, पद्धतियाँ, बागवानी

Farmers Market किसानों की बाज़ार में सफलता के लिए युक्तियाँ

Farmers Market 199५ के बाद से, जब 2,002 से भी कम थे, पूरे अमेरिका में किसान बाज़ारों की संख्या में विस्फोट हुआ है। Farmers Marketआज यूएसडीए किसान बाज़ार निर्देशिका में 6,903 से अधिक बाज़ार पंजीकृत हैं।

Farmers Market किसान बाज़ार महागठबंधन की रिपोर्ट है, “किसान बाज़ार नए किसानों, पशुपालकों और खाद्य उद्यमियों के लिए एक मात्र छोटे बाधा वाले प्रवेश बिंदुओं में से एक प्रदान करते हैं जो उन्हें छोटे पैमाने पर शुरुआत करने और नए उत्पादों का परीक्षण करने की अनुमति देते हैं। युवा और शुरुआती किसानों के लिए, CSAS और किसान बाजारों के माध्यम से प्रत्यक्ष विपणन उनकी आय का बड़ा हिस्सा है।

2021 में, यूएसडीए द्वारा रिपोर्ट की गई कृषि बिक्री में ऑन-फार्म स्टोर और किसान बाजारों का हिस्सा 1.6 बिलियन डॉलर था।

क्या किसान बाज़ार आपके खेत के लिए उपयुक्त फसल लगाते हैं?

यदि Farmers Market आपने किसान बाजार में अपने खेत का सामान बेचने पर विचार किया है, हर दिन 10 बजे सीटी पर चॉप लोकल द्वारा आयोजित ऑनलाइन और ऑफलाइन एक मुफ्त वेबिनार में खेती सम्बन्धी गुइडेन्स के लिए शामिल हों। फार्म मार्केटिंग मेंटर, विक्टोरिया रॉबिन्सन और वेस्ट फोर्टी मार्केट की मालिक टेरेसा डेविस प्रस्तुतकर्ता के रूप में काम करेंगी। यहाँ लोगों को खेती करने में काफी मदद मिलता है।

Farmers Market अनुभवी किसान बाज़ार विक्रेताओं के रूप में, दोनों महिलाओं ने सेट अप, बूथ ब्रांडिंग और बाज़ार दिवस लॉजिस्टिक्स में अपने हिस्से का काम संभाला है। यदि डेविस को अपने बाज़ार के दिनों को फिर से याद करना हो, तो वह चार चीजें अलग ढंग से करेगी।

Farmers Market ग्राहकों को सुझाव दिया जाता है- प्रतिबद्ध होने से पहले अपने स्थानीय बाज़ारों पर शोध करें। यदि आप पुराने किसान बाज़ार विक्रेता हैं, लेकिन मध्य-सीज़न मंदी से जूझ रहे हैं, तो रॉबिन्सन और डेविस आगामी वेबिनार में शेष बाज़ार सीज़न में बिक्री बढ़ाने के लिए सुझाव साझा करने की योजना बना रहे हैं। जिसमें आप अनुभवियों के सलाह से कार्य करेंगे।

इन खास पद्धतियों को अपनाएं:-

Farmers Market जाहिर है कि गांव में ज्यादातर लोगों का जमीनी काम खेती-किसानी ही होता है, लेकिन खेती किस तरीके से की जा रही है और इससे कितना लाभ मिल रहा है, यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इस बीच कुछ किसान ऐसे भी होते हैं, जो खुद की मेहनत के दम पर नई कृषि तकनीक ईजाद करके खेती करते हैं और सफल बन जाते हैं। वहीं कुछ किसान ऐसे भी हैं, जो दूसरे किसानों से प्रेरणा लेकर सफल बनने के सफर में जुट जाते हैं।

किसान हों या कोई अन्य पेशेवर, आज के समय में सफलता मतलब स्मार्ट वर्क के जरिये लाभ कमाना ही सफलता का मंत्र होता है, जो जितना ज्यादा पैसा कमाता है, उतना ही ज्यादा सफल होता जाता है। कुछ हद तक यह बात किसानों की कौम पर भी साबित होती है, इसलिए ज्यादा मेहनत में स्मार्ट खेती करके अच्छा कमाना बेहद जरूरी है।

also read    किसान बाज़ार में सफलता के लिए युक्तियाँ, नई, पद्धतियाँ, बागवानी

Farmers Market इस काम में किसानों को सफल बनाएगी ये तकनीकियाँ;-

. एकीकृत कृषि प्रणाली (Integrated Farming System),
जैविक खेती (Organic farming)
प्राकृतिक खेती (Natural Farming)
मिश्रित खेती (Mixed farming)
बहु कृषि (multiple farming)
अंतरवर्तीय खेती (Co-cropping Farming)
वृक्षारोपण खेती (Tree Plantation Farming)
शुष्क खेती (dry farming)
टिकाऊ खेती (Sustainable farming)
मौसम के अनुसार खेती (Weather Based Farming),
फसल चक्र का पालन (Crop Cycle in India)
गहन खेती आदि को अपनाकर सफलता की सीढ़ी चढ़ सकते हैं।

Farmers Market बागवानी में भी भविष्य तलाशें:-

वर्तमान समय में जंगल और पशुओं के अलावा किसान ही प्रकृति के सबसे ज्यादा करीब है। किसान ना सिर्फ मिट्टी और जलवायु की अहमियत समझते हैं, बल्कि इस तरह खेती करते हैं कि पर्यावरण को नुकसान ना पहुंचे और लंबे समय तक किसानों को अच्छे मुनाफे में अनाज मिलता रहे। ये सभी फायदे बागवानी फसलों की खेती के जरिये मिलते हैं। बागवानी में आप हर तरह के फूल को लगा सकते है और उसे मार्किट में अलग अलग दामों में बेच सकते है।

बता दें कि बागवानी फसलों की मदद से कम मेहनत और कम खर्च में किसान बेहद उत्पादन ले सकते हैं। चाहे कम अवधि में सब्जियों की खेती हो, या फिर लंबी अवधि के समय फलों की बागवानी, या फिर जड़ी-बूटियों की खेती ही क्यों ना हो।

Farmers Market खेती के साथ-साथ ये काम भी करें

किसानों को खेती की आधुनिक तकनीकें पर काम करनी चाहिए, जिसमें संरक्षित खेती भी शामिल है। वहीं किसानों को अधिक नुकसान ना झेलना पड़े। किसानों को खेती के साथ-साथ पशुपालन (Animal Husbandry), मछली पालन (Fish Farming), मुर्गी पालन (Poultry Farming), वृक्षारोपण (Tree Plantation) और खाद्य प्रसंस्करण (Food Processing) जैसे कार्य भी करते रहना चाहिए।

Farmers Market किसानों को तकनीकों से जुड़े रहने अनिवार्य:-

Farmers Market किसानों को खेती के पुराने तरीकों में नया तकनीक जोड़कर खेती करनी चाहिए। अब Farmers Market, कृषि यंत्रों, मशीनों और खेती की आधुनिक तकनीकों पर जोर देना चाहिए। Farmers Market इन चीजें में वन टाइम इनवेस्टमेंट यानी एक समय में निवेश के बाद सालोंसाल किसानों का काम आसान बनाती है। Farmers Market इतना ही नहीं, किसानों को इंटरनेट और मोबाइन फोन की जानकारी भी होती रेहनी चाहिए। Farmers Market कारण, फसलों की उपज बाजार में ना बिकने पर मोबाइन फोन और इंटरनेट के जरिये कई समाधान अपडेट रहते हैं।

Farmers Market किसान चाहें तो बिना मंडियों के चक्कर काटे, खुद ही अपनी फसल की मार्केटिंग भी कर सकते हैं। क्योंकि ऑनलाइन अंतरास्ट्रीय बाजारों में जैविक और ताजा कृषि उत्पादों की काफी मांग रहती है।

Reed More Safal Kisan: कैसे बनें सफल किसान, क्या सफलता के बाद कम हो जाता है किसानों का संघर्ष?
0Shares

Leave a Comment