Business Idea: जल्द शुरू करो यह काम महिना होगा 45 हजार कमाई, सरकार देगी लोन 4 लाख तक का लोन!

एक बेहतरीन Business Idea जिसमे अगर आप काम करना शुरू करते है तो आपको महीने में हजारो रूपये कमा सकते है. किसी भी व्यक्ति के लिए नए बिजनस शुरू करना बहुत कठिन काम होता है.

ऐसे में जब छोटी मोटी बिजनस शुरू हो जाते है तो उस बिजनस में को बड़े स्तर पर ले जाना भी बहुत कठिन होता है. जिसे देखते हुए आज एक नए Business Idea के बारे में बताने वाले है.

Business Idea

आजकल ज्यादातर युवा दुसरो के यहाँ नौकरी न कर खुद का बिजनस करना पसंद करता है. लेकिन इन सभी लोगो को एक ही समस्या होता है की वो अपने नए बिजनस में इन्वेस्टमेंट नहीं कर पाते या आर्थिक तंगी की वजह से अपने चलते हुए बिजनस को आगे बढ़ा नहीं पाते.

इस बात का ध्यान रखते हुए सरकार नए नए स्कीम जनता के लिए लाते रहते है. ऐसे में सरकार ने सभी छोटे मोटे बिजनस करने वाले लोगो को 5 लाख तक लोन दे रहा है. इस लोन में बहुत ही कम ब्याज दर होता है जिससे आप अपने बिजनस के ग्रोथ के लिए इस लोन को ले सकते है. तो चलिए आपको आज के इस Business Idea के बारे में बताते है.

पापड़ का बिजनस

आपको अपने आसपास ऐसी बहुत से महिलाये दिख जाएगी जो छोटे लेवल पर पापड़ बनाने का काम करती है. वे अपने आसपास के लोगो को थोक में पापड़ बना के बीच के अपना जीवन चलती है. पापड़ का बिजनस एक कम लागत में शुरू होने वाला बिजनस है.

जिसमे घर के सभी सदस्य घर में रहकर काम कर सकते है. अगर आप यहाँ बिजनस शुरू करना चाहते है तो आपको अपना एक ब्रांड नाम बना के शुरू कर सकते हो. इसके साथ ही इस बिजनस को उच्च स्तर पर भी कर सकते है. इसके लिए आपको अपने व आसपास के शहर के अलावा अन्य राज्यों में भी इसका ब्रांडिंग करना होगा.

अगर आपको यह Business Idea बड़े स्तर पर करना चाहते है तो आपको इसके लिए बड़े मशीन और पैकेजिंग में काम आने वाले छोटे छोटे उपकरण लेने होंगे. वही घर से शुरुवात करने के लिए आप बेलन, घर में उबलब्ध बर्तन, मिक्सर और पाटे का भी उपयोग कर सकते है.

पापड़ बिजनस में कितना इन्वेस्ट लगेगा?

वैसे पापड़ बनाने के बिजनस में लागत कितना लगेगा? ये तो आपके ऊपर निर्भर करता है. लेकिन आपको बहुत से ऐसे लोग मिल जायेंगे जो सिर्फ अकेले ही रोजाना पापड़ बना कर आसपास बेचते है. जिससे उनका रोज का घरेलु खर्च निकल जाता है.

ऐसे में अपना पापड़ बिजनस ब्रांड बना के शुरू करते है तो इसके लिए आपको मशीनों की आवश्यकता होगा. जो मार्किट में आपको 1-2 लाख के बीच मिल जायेगा. इस मशीन की मदद से रोजाना कई किलो पापड़ बना सकते है.

Business Idea

अपने इस पापड़ बिजनस को शुरू करने के कुछ समय बाद आप सरकार द्वारा चालित मुद्रा योजना के अंतर्गत 5 लाख रूपये तक का लोन लेकर इस बिजनस को आगे बढ़ा सकते है. इस योजना में दिए जाने वाले लोन पर बहुत ही कम ब्याज देना होता है जिससे बिजनस के बढ़ने पर यह लोन भी जल्द छूट जायेगा.

पापड़ बिजनस में कितना मुनाफा होता है?

पापड़ बिजनस को अगर आप घरेलु या छोटे स्तर पर करते है तो आपको रोजाना 400-500 रूपये याने महीने का 10 से 15 हजार तक कमा सकते है. वही अगर इसे बड़े स्तर से करते है तो आप महीने का 40-50 हजार तक की कमाई कर सकते है.

Read MoreBusiness Idea: बेरोजगार बैठने से अच्छा शुरू करो यह काम, महिना कमाए 15 से 30 हजार रूपये!

इस बिजनस मे आपको अपने शहर व आसपास के दुकानदारो से अच्छे संबध बनाये रखना है साथ ही शोशल मीडिया के जरिये भी ऑनलाइन अपना बिजनस बढ़ा सकते है. आजकल बहुत से ऐसे लोग है जो शोशल मिडिया की मदद से घर बैठे ऑनलाइन काम कर रहे है.

अंतिम बातेBusiness Idea

पापड़ के बिजनस में कमाई तो बढ़िया है और सरकार इस पर मुद्रा लोन भी देते है. लेकिन इस बिजनस में बहुत से घरेलु महिलाये पहले से काम कर रही है. ऐसे में अगर आप पापड़ बनाने का बिजनस शुरू करना चाह रहे है तो इसके लिए आपको अपने गाव या शहर का मार्केट समझना होगा. जिससे आप पापड़ बिजनस से जुड़े समस्या और चुनौती को आसानी से समझ पाए. जिससे अपने बिजनस को और बेहतर बना कर अधिक से अधिक कमाई कर पाए.

0Shares

Leave a Comment