Gore Hone Ke Tarike | गोरी त्वचा कैसे प्राप्त करें?

गोरे होने के तरीके | Gore Hone Ke Tarike

हेलो फ्रेंड्स, आज हम बात करेंगे कि घर पर आसानी से गोरी त्वचा कैसे पाएं (Gore Hone Ke Tarike), आसान और प्राकृतिक तरीके से। तो आइए जानते हैं, कई लोग ये सवाल पूछ रहे हैं कि गोरी त्वचा कैसे पाएं इंटरनेट पर कई तरीके बताये हुए है पहले से ही और गोरे होने के लिए आज कल बाजार में कई स्किन क्रीम भी आती है जिनको इस्तेमाल करके आप जल्दी गोरी स्किन पा सकते है.

लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको घरेलु तरीको से गोरे होने के तरीके (Gore Hone Ke Tarike) बताने वाले है क्युकी घरेलु उपायों से आपकी स्किन को कोई नुक्सान नहीं पहुंचेगा लेकिन वही अगर आप कोई क्रीम या किसी दवाई का इस्तेमाल करते है तो आपकी स्किन ख़राब भी हो सकती है जिससे आपको बहुत नुक्सान और आपकी स्किन ख़राब होने का भी खतरा है।

गोरी त्वचा कैसे प्राप्त करें? | Gore Hone Ke Tarike

1. अपनी त्वचा को निखारें
मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए त्वचा को धीरे से रगड़ना एक्सफोलिएशन के रूप में जाना जाता है। आप इसे सूखे वॉशक्लॉथ, ड्राई एक्सफ़ोलीएटिंग ब्रश या शुगर बॉडी स्क्रब का उपयोग करके कर सकते हैं।

एक्सफ़ोलीएटिंग होम स्क्रब बनाने के लिए बादाम, दलिया या अखरोट का उपयोग करें और मृत त्वचा कोशिकाओं की ऊपरी परत को हटा दें। इसके अतिरिक्त, आप विशेष रूप से चेहरे पर त्वचा के एक्सफोलिएशन के लिए बनाए गए टूल और उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं। ग्लोइंग स्किन के लिए यह सबसे अच्छा घरेलू उपचार है।

2. पौष्टिक नाइट क्रीम का प्रयोग करें
विटामिन ए, ई, और सी के साथ-साथ शीया मक्खन, चाय के पेड़, जैतून का तेल, और गुलाब जैसे हल्के स्थिरता के साथ एक रात की क्रीम खोजें जो त्वचा के रंग को स्पष्ट रूप से बढ़ाती है।

जब आप सो रहे होते हैं, तो त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत होती है। इसलिए यह इन पोषक तत्वों को रात के समय बेहतर तरीके से अवशोषित करेगा।

3. धूप में बाहर जाने से बचें
जहां तक हो सके धूप से बाहर रहने की कोशिश करें। हालाँकि, यदि आप बाहर निकलते हैं, तो हानिकारक यूवी किरणों से खुद को बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाने के बाद ऐसा करें जो आपकी त्वचा को और काला कर दें।

हाथों, चेहरे, गर्दन और पैरों सहित अपनी त्वचा पर भरपूर मात्रा में सनस्क्रीन लगाने से टैन लाइन्स और झाइयां दूर रहेंगी।

4. एलोवेरा का प्रयोग करें
मुसब्बर वेरा जैसे उत्पाद आपकी त्वचा की ऊपरी परत को हल्का करने के लिए हटा सकते हैं और ताजा त्वचा को नीचे प्रकट कर सकते हैं। आप रोजाना एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लगाएं, अपने चेहरे को हल्‍के स्‍क्रब करें और 10-12 मिनट में धो लें।

5. हर दिन अच्छी नींद लें
रात की अच्छी नींद आपकी त्वचा की प्राकृतिक रंगत और चमक को सहजता से बहाल कर सकती है। इसलिए हर रात कम से कम सात घंटे की गहरी नींद जरूर लें।

यह काले घेरे, त्वचा के टूटने और एक सुस्त रंग से बचने में मदद करता है। कई लोग सोने से पहले आराम करने के लिए कैमोमाइल चाय पीना पसंद करते हैं।

6. दूध चमत्कार कर सकता है
गोरी त्वचा पाने के लिए फेस पैक बनाने के लिए दूध का इस्तेमाल करें। एक आजमाया हुआ पेस्ट जो आप बना सकते हैं वह पानी और शहद का है। प्रत्येक का एक बड़ा चम्मच लें, पेस्ट बनाने के लिए उन्हें अच्छी तरह मिलाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

7. अपनी त्वचा को नारियल पानी से धोएं
शुरुआत के लिए, 100% मूल नारियल पानी का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। आप या तो एक नारियल को तोड़कर पानी निकाल सकते हैं या शुद्ध नारियल पानी की एक बोतल खरीद सकते हैं।

एक बार आपके पास यह हो जाने के बाद, कुछ रूई लें, इसे पानी में डुबोएं और इसे अपने चेहरे और अन्य क्षेत्रों पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और गर्म पानी से धो लें।

8. अपने पानी का सेवन बढ़ाएँ
हल्की त्वचा टोन पाने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है। आप अपने पानी का सेवन बढ़ाकर ऐसा कर सकते हैं। लेकिन एक व्यक्ति को कितना पानी पीना चाहिए? हर दिन 10-11 गिलास पानी पीने की कोशिश करें। यह आपकी त्वचा की बनावट को बढ़ाने के लिए विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा।

9. मॉइस्चराइजेशन कुंजी है
बहुत से लोग मॉइस्चराइजेशन को वह ध्यान नहीं देते हैं जिसके वह हकदार हैं। यदि आपकी त्वचा पर टैन है, तो त्वचा को ठीक से मॉइस्चराइज करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। आप अपनी त्वचा को दिन में दो बार मॉइस्चराइज़ करने के लिए मॉइस्चराइज़र या आवश्यक तेलों का उपयोग कर सकते हैं।

10. हल्दी का प्रयोग करें
लोग सदियों से अपनी त्वचा को हल्का करने के लिए हल्दी, एक भारतीय मसाले का उपयोग कर रहे हैं। हल्दी में करक्यूमिन, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

एक चम्मच हल्दी और तीन चम्मच नींबू का रस लें। गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपनी त्वचा पर एक पतली परत में फैलाएं और 15-20 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें।

11. गुलाब जल लगाएं
गुलाब जल त्वचा की रंगत को निखारने और निखारने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, यह हाइड्रेशन को भी बढ़ाता है। गुलाब जल का उपयोग करने का सबसे आसान तरीका है इसे घर के बने स्क्रब और पेस्ट में मिलाकर।

Also Read:- Aas Pas Restaurant Kaha Kaha Hai | आस-पास रेस्टोरेंट कहाँ मौजूद हैं कैसे पता करें?

सफेद त्वचा पाने के लिए घरेलु उपाय | Gore Hone Ke Tarike

यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे व्यक्ति स्वाभाविक रूप से गोरी त्वचा प्राप्त कर (Gore Hone Ke Tarike) सकते हैं:

1. टमाटर का प्रयोग करें
टमाटर में लाइकोपीन होता है जो आपको धूप से बचाता है और प्रभावी रूप से सन टैन को कम करता है। इसके अतिरिक्त, यह मुंहासों को ठीक करने के लिए प्रभावी हो सकता है।

टमाटर का गूदा बना लें और इसमें नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद आप इसे ठन्डे पानी से धो सकते हैं।

2. दूध लगाएं
हालांकि यह एक त्रुटिहीन क्लींजर नहीं है, लेकिन दूध त्वचा को गोरा करने के लिए अच्छा काम करता है। आप एक चम्मच दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर मिल्क फेस पैक बना सकते हैं। पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में मालिश करें। बेहतर पोषण के लिए पूर्ण वसा वाले दूध का उपयोग करना बेहतर होता है।

3. अंडे का फेस पैक
दूसरा विकल्प अंडे से DIY फेस पैक बनाना है। आप एक अंडे को तब तक फेंटना शुरू कर सकते हैं जब तक कि वह फूला हुआ न हो जाए और ब्रश का उपयोग करके इसे अपने चेहरे पर लगा लें। इसके बाद इसके पूरी तरह से सूखने का इंतजार करें और ठंडे पानी से धो लें। अंडे की तीखी गंध को दूर करने के लिए आप इसमें थोड़ा सा लैवेंडर या नींबू का रस मिला सकते हैं।

4. पपीते का मास्क
पपीता त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और विटामिन सी भी प्रदान करता है। आप इस फल का मास्क बनाकर अपनी त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

चिकना पेस्ट बनाने के लिए पपीते को छीलकर काट लें। फिर इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। गर्म पानी से धो लें और तौलिये से थपथपा कर सुखा लें।

5. मुल्तानी मिट्टी
फुलर की धरती के रूप में भी जाना जाता है, मुल्तानी मिट्टी एक प्राकृतिक घटक है जो आपकी त्वचा को निर्दोष बनाता है। मुल्तानी मिट्टी का एक पैक आपको स्वस्थ, चमकदार त्वचा देने के लिए अतिरिक्त तेल सोखने में मदद कर सकता है।

6. बेसन का मास्क
एक और आजमाया हुआ एक्सफोलिएंट है बेसन का मास्क। यह आपकी त्वचा को बिना परेशान किए धीरे से एक्सफोलिएट करता है और मृत कोशिकाओं को हटा देता है।

इस मास्क को बनाने के लिए थोड़े से पानी में दो बड़े चम्मच बेसन मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और पूरी तरह सूखने दें। इसके बाद अपनी त्वचा को गर्म पानी से धो लें।

Read More:- Gore Hone Ke Tarike | गोरी त्वचा कैसे प्राप्त करें?

0Shares

Leave a Comment