Weight Loss Tips: वजन घटाने के 10 नेचुरल टिप्स

0
48
Weight Loss Tips

Weight Loss Tips: आजकल यह हर दूसरे आदमी की समस्या है, और इससे छुटकारा पाने के लिए लोग न जाने क्या क्या करते है। इससे कई लोगो को फायदा होता है और कई को नहीं। तो मैं आज आपके साथ शेयर करने जा रहा हु weight loss tips in Hindi इसके लिए आपको खाने पिने की छोड़ने की जरूरत नहीं है बल्कि जरूरत है सही खान पान की और सही lifestyle की। ये weight loss tips in Hindi आपके वजन घटाने में मदद करेंगे और साथ ही आपको healthy और fit भी रखेंगे।

Weight Loss Tips: वजन घटाने के घरेलू उपाय

सही breakfast (Correct Breakfast)

सुबह उठकर गर्म पानी पिने के बाद अब बारी आती है सही breakfast की। तो इसमें आप healthy और protein से भरा breakfast करे। breakfast में आप egg को शामिल करे या तो आप ऑमलेट बनाकर या बॉईल करके खा सकते है। egg में बहुत protein और vitamin होते है जो कम कैलोरीज में आपको बहुत से nutrients देते हैऔर breakfast को कभी भी स्किप न करे।

Weight Loss Tips

एक्सरसाइज (exercise)

जब भी आप सुबह उठे तो weight loss और fit रहने के लिए जरुरी है की आप ज्यादा नहीं तो कम से कम छोटी – मोटी , हलकी फुल्की exercise करे। इससे body की मासपेशियां और नसे खुलती है और blood circulation अच्छे से होता है।

मूंग का सेवन (Include the moong in diet)

अगर आप weight loss करना चाहते है तो आप अपने सुबह या शाम के नाश्ते में मूंग खा सकते है। ये हैल्थी होने के साथ साथ आपको विटामिन्स भी देते है और इसमें कम कैलोरीज होने के कारण यह fat जमा नहीं करता है। तो अपने खाने में मूंग का सेवन जरूर करे।

हाइड्रेट (Hydrate)

सुबह उठने के बाद exercise करने के बाद कम से कम एक से दो गिलास गर्म पानी पिए। इससे आपकी body हाइड्रेट रहती है और weight loss में भी मदद करता है। अगर आप अपना weight loss फ़ास्ट चाहते है तो इसके लिए अमरुद के पत्तो को लेकर उसे एक गिलास पानी में गर्म करे।

Read More –  ये 8 घरेलू उपाय, ग्लोइंग स्कीन के लिए अपनाए

अब इस पानी को ठंडा करके daily पिए। इससे आपका weight loss फ़ास्ट होगा। इस पानी को आप store करके भी रख सकते है। यह पानी metabolism को सही रखता है और तेजी से fat burn करता है । इस drink को लेने के बाद आप अपना breakfast ले सकते है।

अदरक का सेवन (Include the Ginger)

अगर आप चाय पीते है तो अपनी चाय में अदरक का सेवन करे। अदरक तेजी से weight loss करने में मदद करता है। अगर आप अपना weight loss फ़ास्ट चाहते है तो चाय में sugar बिलकुल भी use न करे इसकी जगह आप गुड़ use में ले सकते है। ये सब आपको weight loss करने में आसानी से मदद करेगा।

ग्रीन टी का सेवन (Include the green tea)

weight loss करने में green tea बहुत ही helpful है। अगर आप green tea पीना शुरू करते है तो यह आपका फैट burn तेजी से करता है। Green Tea एक fat burning ingredient है जो तेजी से शरीर के चर्बी को घटाता है और शरीर को healthy रखने के साथ साथ blood को भी pure रखता है और साथ इससे आपका blood pressure कण्ट्रोल होगा और आपका sugar भी कण्ट्रोल रहेगा।

मक्का, मखाना का सेवन (Include Corn and Makhana)

अगर आप बिना खाना कम किये weight loss करना चाहते है तो अपने खाने में मक्का और मखाना का सेवन करे | ये दोनों ही खाने में हलके होते है और body को fit रखने में help करते है। अच्छे रिजल्ट्स के लिए उबले हुए मक्का और रोस्टेड मखाना खाये।

Weight Loss Tips

नारियल पानी का सेवन करे (Drink the coconut water)

नारियल पानी वजन कम करने में बहुत ही मदद करता है। यह बॉडी को hydrate रखता ही है साथ ही फैट को बर्न करने में मदद कर शरीर को स्वस्थ भी रखता है।अगर आप वजन कम नहीं करना चाहते तब भी नारियल पानी रोज पिए।यह बॉडी को हाइडरेड कर हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरी करता है और इसे पिने से हमारी skin क्लियर भी बनती है।

Conclusion – Weight Loss Tips

आज के इस लेख में हमने आपको Weight Loss Tips In Hindi के बारे है। आशा करते है आपको आज का यह लेख पसंद आया हो और आपको इस लेख के कुछ लाभ मिला हो। हम आप के लिए ऐसे ही जरुरी और मज़ेदार जानकारी लाते रहेंगे। इसे दुसरो को भी शेयर जरुर करे ताकि वह भी इस महत्वपूर्ण जानकारी का उठा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here