Weight Gain Ke Gharelu Upay: वजन बढाने के घरेलू उपाय हिंदी मे

0
28
Weight Gain ke gharelu upay

Weight Gain Ke Gharelu Upay: जिस तरह से लोगो मे मोटापा एक बहुत बडी समस्या है और मोटापे को कम करने के लिए लोग लगे रहते है, उसी तरह इसके विपरीत लोगो मे पतलेपन की समस्या भी देखी जाती है, और इससे लोगो को अपने आसपास हँसी का पात्र बनना पडता है।

तो आज का लेख इसी समस्या के लिए लिखा गया है कि Weight Gain Ke Gharelu Upay क्या क्या हो सकते है कैसे हम घर बैठे घरेलू चीजो को अपनाकर वजन कम कर सकते है। इसके लिए बस आपको जरुरत है तो सिर्फ दिनचर्या मे और खानपान मे सुधार लाने की। तो चलिए Weight Gain Ke Gharelu Upay विस्तार से जान लेते है।

Weight Gain Ke Gharelu Upay

किन वजहों से होते है वजन कम.?

  • तनाव, डिप्रेशन।
  • पोषण मे अभाव।
  • भूख मे कमी।
  • किसी बीमारी का अधिक समय तक रहना।
  • दवाईयो के साईड इफैक्टस।

ये कारण जानने के बाद आइये अब जानते है, Weight Gain Ke Gharelu Upay जो आपको तेजी से मोटा करने मे मदद करेंगे।

Weight Gain ke gharelu upay

 

Weight Gain Ke Gharelu Upay: वजन बढाने के घरेलू उपाय
अश्वगंधा और दूध

अश्वगंधा का उपयोग वजन बढाने के लिए औषधि के रूप मे किया जा सकता है। एक गिलास दूध मे एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिलाकर डेली पीने से वजन को बढाया जा सकता है। इसे आप एक महीने तक अपनाये।

एक एंटी स्ट्रेस के रूप मे अश्वगंधा काम करता है, जो शरीर को तनाव मुक्त करने मे काम करता है। और साथ ही यह पेट संबंधी पाचन को भी ठीक रखने मे हेल्प करता है। एक शोध के अनुसार दूध के साथ अश्वगंधा का सेवन करने से शरीर का वजन बढाया जा सकता है।

शहद और दूध

2 चम्मच शहद के साथ रोज एक गिलास दूध पीने से भी वजन को बढाया जा सकता है। इस उपाय को एक महीने तक अपनाए करे। शहद मे एंटी बैक्टीरयल गुण होते है जो पेट से संबंधित समस्याओ जैसे गैस बनना, विकार होना आदि समस्याओ को सही रखने मे सहायता करता है। वही दूध मे विटामिन्स और मिनरल्स होते है जो हड्डियो को मजबूत करने मे मदद करते है। इन दोनो का साथ मे सेवन स्वास्थय के लिए और ज्यादा लाभदायक होता है।

केला और दूध

केला और दूध का सेवन Weight Gain ke gharelu upay के रूप मे किया जा सकता है। दो केले और एक गिलास हल्का गर्म दूध का सेवन रोज सुबह करने से वजन को बढाया जा सकता है। इस तरह से केले दूध का सेवन करने से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। केला और दूध मे कैलोरी अत्यधिक मात्रा मे पाया जाता है। यह वजन बढाने के साथ ही कार्य क्षमता को भी बढाता है। इनमे अधिक मात्रा में फाईबर मौजूद होने के कारण यह पाचन शक्ति को ठीक रखता है।

पीनट बटर

पीनट बटर को वजन बढाने के तरीको मे शामिल किया जा सकता है। आप रोज सुबह पीनट बटर ब्रेड पर लगाकर नाश्ते के रूप मे ले सकते है। पीनट बटर मे हाई मात्रा मे कैलोरी पाई जाती है जो वजन बढाने मे सहायक है। इसके साथ ही पीनट मे कार्बोहाईडे्ट जैसे पोषक तत्व पाये जाते है जो वजन बढाने मे मदद करते है।

ड्राई फ्रूटस

दुबलेपन से निजात पाने के लिए ड्राई फ्रूटस का सेवन किया जा सकता है। अंजीर और किशमिश को भिगो के खाने से वेट को बढाया जा सकता है। अच्छे रिजल्टस के लिए कम से कम एक महीना सुबह शाम इसका सेवन करे। इनमे हाई कैलोरीस पायी जाती है जो वजन बढाने मे मदद करते है।

तनाव से दूरी

तनाव से ग्रस्त व्यक्ति खाना पीना कम कर देता है जिससे उसका वजन घटने लगता है। तो वजन को नियंत्रित रखने के लिए तनाव से दूर रहे। आप तनाव को दूर करने के लिए मॉर्निंग वॉक ( सुबह की सैर ) के फायदे और योगा का सहारा ले सकते है जो तनाव दूर करने मे मददगार है।

दिन मे सोये

नींद की कमी के कारण भी शरीर दुबला रह सकता है इसलिए रात के अलावा दिन मे भी कम से कम एक घंटा अपने शरीर को आराम दे। इससे शरीर मे खोई हुई ऊर्जा मिलती है और कार्य करने की क्षमता भी बढती है। तो Weight Gain ke gharelu upay के रूप मे आप रात के साथ साथ दिन मे भी नींद जरूर ले।

Weight Gain ke gharelu upay

वजन बढाने के अन्य टिप्स

  • आप वजन बढाने के लिए एक्सरसाईज या योगा का सहारा भी ले सकते है। योग न सिर्फ मोटापा कम करता है बल्कि यह वजन बढाने मे भी उतना ही सहायक है।
  • वजन बढाने के लिए सही डाईट का होना बहुत जरुरी है तो अपने खाने मे हाई कैलोरी वाली चीजे शामिल करे। आप ऊपर बताये गये किसी भी Weight Gain ke gharelu upay को अपनी डाईट मे शामिल कर सकते है।
  • खाना खाने से पहले और तुरन्त बाद मे कभी पानी न पिये, इससे वजन घटता है।
  • नाश्ते को कभी स्किप न करे। और दिन भर मे जितना हो सके कुछ न कुछ खाते रहे क्योकि जितनी कैलोरी शरीर मे जाएगी उतना ही वजन बढेगा
  • Read More – Weight Loss Tips: वजन घटाने के 10 नेचुरल टिप्स
  • अपने शरीर को पर्याप्त मात्रा मे आराम दे। रात को कम से कम 6 -7 घंटे की नींद जरूर ले।
  • स्मोकिंग से दूर रहे क्योकि इससे भूख कम लगती है।
  • अपना एक डाईट चार्ट बना कर रखे ताकि आपको पता रहे कि आपने दिनभर मे कितनी कैलोरी ली है।

Conclusion

अगर आप दुबलेपन से परेशान है तो ऊपर बताये गये Weight Gain ke gharelu upay अपनाये और अपने शरीर को फिट रखे। जल्दी वजन कैसे बढाये इसके लिए मार्केट मे बहुत से प्रोडक्टस आते है तो इस चक्कर मे न पडे क्योकि इसके साईड इफैक्टस हो सकते है। उम्मीद करते है आपको लेख पसंद आया होगा। अगर आपने भी किसी घरेलू उपाय से वजन बढाया है तो हमारे साथ शेयर करना न भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here