Small Business Idea: कम लागत में शुरू करे यह बिजनस, हर महीने होगा 45 हजार तक की कमाई!

बहुत से लोग यह सोचते है की Small Business Idea में अच्छा खासा मुनाफा कमा पाना बहुत मुश्किल होता है. बहुत से लोग रोजाना नए नए Small Business Idea खोजते रहते है. जिससे की वह अपना खुद का नए बिजनस शुरू कर सके और अपनी आर्थिक उन्नति कर सके. आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसे Small Business Idea के बारे में बताने वाले है जिसका इन दिनों मार्किट में काफी क्रेज चल रहा है.

Small Business Idea

तो कैसे है आप सब आज आपके लिए लाये है एक बेहतरीन Small Business Idea जिसके मदद से अपने खुद का बिजनस शुरू कर सकते है. इन दिनों आजकल ज्यादातर युवा या तो बेरोजगार है या उन्हें अपने पसंद का जॉब नहीं मिल रहा है. अगर जॉब कर भी रहे है तो उतना सैलरी भी नहीं मिल रहा है जिससे हम अपने जरुरत पूरा सके. जिसे देखते हुए आजकल के युवा छोटे छोटे बिजनस स्टार्ट करना चाह रहे है. जिससे उनकी आर्थिक परिस्थिति सुधर सके. जिसे देखते हुए आज के लेख में आपको एक ताबड़तोड़ बिजनस के बारे में बताने वाले है.

Tea स्टाल बिजनस

सुनने में अजीब लगेगा और कुछ लोग सोचेंगे की अब हमें चाय बेचना पड़ेगा? लेकिन आजकल इस बिजनस में स्कोप बहुत ज्यादा है. क्योकि ज्यादातर युवा चाय के आदी हो चुके है और बिना चाय पिए एक दिन भी बिता पाना युवाओ के लिए मुश्किल होता है. मै भी चाय पिने का शौकीन हु जिस वजह से दिनभर में कम से कम 4-5 हाफ चाय पी लेता हु.

चाय के इस बिजनस में बहुत से पढ़े लिखे युवा उतर रहे है जो नए नए तरीके से चाय बना कर लोगो को पिला रहे है. जिससे उनकी आमदनी दुगुनी होते जा रहा है. उदाहरण के लिए MBA चायवाला, चाय सुट्टा बार और बबली का टपरी ये तो कुछ फेमस नाम है. लेकिन ऐसे बहुत से लोग मिल जायेंगे जो आज चाय का बिजनस शुरू कर काफी अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे है.

चाय का बिजनस कैसे शुरू करे?

सबसे पहले आपको अपने एरिया में एक अच्छा सा जगह खोज लेना है जहा अपना चाय स्टाल लगा सके. ज्यादातर चाय स्टाल बैंक, कॉलेज, दफ्तर या कोई निजी ऑफिस के पास खोला जाता है. जगह ऐसा होना चाहिए जहा 5-10 लोग आराम से बैठ सके क्योकि ज्यादातर लोग चाय पीते हुए अपने दोस्तों के साथ बतियाते रहना पसंद करते है. साथ ही इसके लिए आपको अच्छे तरीके से चाय बनाना आना चाहिए. जिसे एक बार पीने वाला दुबारा आपके पास आये. चाय कई प्रकार के बनाई जाती है जिसे नेट के मध्यम से सीख भी सकते है.

कितना निवेश लगेगा?

चाय के बिजनस में सिर्फ आपको एक बार थोक सामान खरीदना है. जैसे बर्तन, गैस-चूल्हा, टेबल-चेयर और स्टाल आप बनवा सकते है या कही कोई शॉप किराये से ले सकते है. जिसके बाद रोजाना आपको कच्चा सामन जैसे दूध, चाय पत्ती, अदरक और शक्कर खरीदना होता है.

Small Business Idea

कितना होगा मुनाफा?

रोजना एक व्यक्ति ओसत दिन में 3 से 4 बार चाय पीता है. साथ ही आपको बहुत कम ऐसे लोग मिलेंगे जो अकेले ही चाय पीने किसी स्टाल पर जाता होगा. आजकल के युवा दोस्तों के साथ चाय पीना काफी पसंद करते है. ऐसे में अगर आपका स्टाल ऐसे जगह है जहा रोजाना आप 500 कप चाय जिसकी कीमत 5 रूपये के हिसाब से रोजाना बेचते हो तो और 1000 रूपये लागत का हटा भी दे तो भी आप रोजाना 1500 रूपये तक कमा सकते है. याने की महीने की 45 हजार तक का कमाई पक्का हो सकता है. अगर आप चाय के साथ सिगरेट या फिर नमकीन बिस्किट भी रखते है तो  मुनाफा और भी बढ़ सकता है.

Read MoreSmall Business Idea: सुबह 3-4 घंटे काम कर महीने का 30 हजार कमाए!

अंतिम बाते – Small Business Idea

किसी भी बिजनस को शुरू करने से पहले उस बिजनस के बारे में पूरी जानकारी होना जरुरी है, जैसे मार्केट और उस बिजनस से जुड़े नफा-नुकसान इत्यादि. आशा करते है आपको आज का यह लेख पसंद आया होगा. मेरा मानना है कुछ न करने से बेहतर कुछ छोटे से शुरवात करो आज का यह मेहनत कल आपको बेहतर भविष्य दे सकता है. दुसरो के यहाँ नौकर बने रहने से अच्छा खुद का छोटा मालिक बनना ही बेहतर है.

Leave a Comment