Pyaj Ras ke Fayde: प्याज रस के अद्भुत फायदे बालों के लिए

0
33
Pyaj Ras ke Fayde

Pyaj Ras ke Fayde: प्याज बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।आप सब ने बालों की Growth के लिए न जाने क्या क्या नुस्खे अपनाये होंगे, क्या आपको उन सबसे Results मिले है। नहीं न तो आज हम बात करेंगे कि Pyaj Ras ke Fayde क्या क्या हो सकते है और आप घर बैठे ही इसे कैसे बना सकते है और Use कर सकते है।

Pyaj Ras ke Fayde

अगर आपको बालों का झड़ना (Hair fall) रोकना है तो कुछ Remedies आपके साथ Share कर रही हूँ ये आपके Hairs को घना मजबूत कर बालों का झड़ना Hair fall आदि समस्या को कम करता है।

नारियल तेल और प्याज का रस

सामग्री:– 4 चम्मच नारियल तेल (बालो कि Length के हिसाब से)
4 चम्मच प्याज रस (onion juice)

बनाने कि विधि:- सबसे पहले इन दोनों को mix कर लेंगे और अच्छे से mix होने के बाद इसे हल्का सा गर्म कर लेंगे। अब अपने बालों मे इससे अच्छे से मसाज करे और 3,4 घण्टे या पूरी रात overnight लगे रहने दे, और सुबह mild shampoo से धो ले, इसे हफ्ते मे दो बार Use करे।

कैसे फायदेमंद है:- यह mix oil हमारे बालो कि जड़ो को मजबूत बनाता है और नये बालों की Growth होने मे मदद करता है और साथ ही Fungal Infection जैसे Hair Problems को भी खत्म करता है। और हम सब जानते है की Pyaj Ras ke Fayde क्या क्या होते है और ये कैसे हमारे बालो के लिए गुणकारी होते है।

प्याज का रस और अंडा (Pyaj Ras ke Fayde)

सामग्री: 2 चम्मच प्याज का रस
1 Egg (अंडा)

बनाने की विधि:- सबसे पहले प्याज के रस मे अंडा मिक्स कर इसे अच्छे से mix कर लेंगे। अब इस मिक्स Paste को कॉटन बॉल Cotton Ball की Help से अपने बालों मे अच्छे से लगा ले, और इसे 1 घण्टे तक रहने दे।1 घण्टे बाद बालों को Mild Shampoo से धो ले। अच्छे Results के लिए इस Pack को Week मे एक बार जरूर Use करे l

कैसे फायदेमंद है:- यह अंडा और नारियल तेल का Paste आपके बालों की रुकी हुई Growth को Improve करता है, आपके बालों की Growth को Stimulate कर बालों की Growth को बढ़ाता है।अंडे मे विटामिन E और Nutrients होने के कारण यह आपके बालो को Silky, Shiny के साथ साथ Hair fall को भी कम कर Hair Growth मे Help करता है।

मेथी दाना, चाय पत्ती और प्याज का रस

सामग्री:- 2 चम्मच मेथी दाना
2 चम्मच चाय पत्ती
2, 3 चम्मच प्याज का रस

बनाने की विधि:- सबसे पहले दो कप पानी मे मेथी दाना और चाय पत्ती मिक्स कर अच्छे से Boil करेंगे। गर्म होने के बाद इसे छलनी से छान लेंगे और छाने हुए पानी को अलग कटोरी मे ले लेंगे। अब इस पानी मे 3,4 चम्मच प्याज के रस को मिक्स करेंगे। इस Hair Mask को एक spray Bottle मे डाल ले और इसे बालों मे अच्छे से Apply करे। बालों मे लगाने के बाद इसे 1 घण्टे बाद Mild shampoo से अच्छे से धो ले।

कैसे फायदेमंद है:- यह बालों के झड़ने Hair Loss के साथ साथ बालों की जड़ो को मजबूत करता है, जड़ो मे Blood Circulation को Improve करता है जिससे जड़े मजबूत बन बालो की Growth होती है।

नारियल तेल, प्याज का रस और करी पत्ता

सामग्री:- 100 ग्राम Coconut oil
10, 12 Curry Leaves करी पत्ता
4, 5 चम्मच प्याज का रस

बनाने की विधि:- सबसे नारियल तेल को एक बर्तन मे गर्म कर लेंगे अब इसमे Curry Leaves add करेंगे और 4,5, चम्मच प्याज का रस मिलकर इसे अच्छे से Boil करेगे। इसे तब तक गर्म करेंगे जब तक इसका color Brown नहीं हो जाये, Brown होने के बाद इसे गैस से उतार ठंडा कर छलनी से ये तेल oil छान लेंगे। हमारा Homemade hair oil तैयार है अब इसे अपने बालों मे अच्छे से जड़ो मे मसाज करे और इसे overnight रहने दे। सुबह Mild shampoo से धो ले, अच्छे Result के लिए इस oil को हफ्ते मे 2 से 3बार use करे।

Pyaj Ras ke Fayde
Pyaj Ras ke Fayde

कैसे फायदेमंद है:- यह तेल बालों का झड़ना, रूसी dandruff, itchiness के साथ साथ और भी बालों की problems को खत्म करता है।यह hair growth को improve कर नये बालों को उगाता है।जड़ो के blood circulation को improve करता है।

Hair Moisturizer

सामग्री:- 2 चम्मच नारियल तेल
1 चम्मच curry leaves oil (step 4 ऊपर मे बनाया गया oil)
1 चम्मच aloe Vera gel
1 विटामिन E capsule

बनाने की विधि:- सबसे पहले एक कटोरी मे 2चम्मच नारियल तेल और Step-4 मे बनाया गया 1 चम्मच curry leave oil लेंगे अब इसे मिक्स कर लेंगे। अब इसे 1 चम्मच aloe Vera gel और 1विटामिन E capsule मिक्स करेंगे। इसे अच्छे से मिक्स कने के बाद हमारे Homemade hair moisturizer तैयार है।

कैसे लगाए:- इसे बाल धोने (hair wash) के बाद हल्के गीले बालों मे As serum लगाएँ। इसे आप जड़ो मे भी लगा सकते है और इसे hair length मे As serum लगाये। यह बालो को सिल्की shiny बनाने के साथ साथ बालो को long भी बनाता है।इसे आप हमेशा hair wash करने के बाद use करें।

कैसे फायदेमंद है:- यह बालों के moisture देता है और साथ ही moisturizer करने के साथ साथ बालों को Silky, shiny और smooth बनाता है। यह hair moisturizer बालों को dry नही रहने देता और बालो की Frowziness को Control कर बालों को nourish करता है।

नारियल तेल, बादाम तेल और कैस्टर तेल

सामग्री:- 2 चम्मच नारियल तेल
2 चम्मच बादाम तेल
2 चम्मच कैस्टर तेल

बनाने की विधि:- इन तीनों तेलो को मिक्स कर एक Bowl मे रख लेंगे। अब इस oil को अपने बालों मे अच्छे से मसाज करेंगे ,इस तेल मे तीनों तेलो की goodness है जो बालो को Protein और vitamin देती है। इसे overnight या 3,4 घण्टे बालों मे रखे और फिर mild shampoo से धो ले। इसे आप गीले बालो मे एक drop, As a serum (serum की तरह ) भी use कर सकते है।

Read More सेब खाने के क्या फायदे और नुकसान है.?

कैसे फायदेमंद है:- यह आपके बालों को healthy, shiny, smooth और soft बनाने के साथ साथ बालों का झड़ना कम करता है। इसमें मौजूद castor oil बालो की जड़ो को मजबूत कर साथ ही बालो की कई समस्याओं को खत्म करता है। बादाम तेल बालो को soft and long बनाता है।

Conclusion: Pyaj Ras ke Fayde

तो ऊपर बताये गये Pyaj Ras ke Fayde जानकर तो आप समझ गये होंगे कि प्याज हमारे बालों के लिए कितना गुणकारी है। प्याज रस को अपने जीवनशैली मे आज से ही शामिल करे और अपने बालों को Healthy, shiny और Smooth बनाये। इस लेख में बताये गए तरीके का उपयोग अपने विवेक से करे या किसी चिकित्सक की सलाह लेवे. उक्त Article Pyaj Ras ke Fayde आपको कैसा लगा हमे जरूर बताये। अगर आपके पास भी प्याज रस की कोई Homemade Remedy है तो हमारे साथ जरूर शेयर करे, आपका सुझाव हमारे लिये महत्वपूर्ण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here