PWD Full Form क्या है. जाने पूरी जानकारी

0
23
PWD Full Form

PWD Full Form क्या है? अक्सर हम सभी लोग पीडब्लूडी का नाम कई अलग अलग जगहों पर सुनते और देखते भी है. अगर आप अखबार पढ़ते है या समाचार देखते है. तो वहा पर अक्सर आपको इस पीडब्लूडी का नाम सुनने को मिल जाता है. लेकिन आपको इसके पुरे नाम के बारे में जानकारी होना भी जरुरी है. तो चलिए आज आपको इसके बारे में बताने वाला हु कि PWD Full Form क्या होता है. पीडब्लूडी अधिकारी कैसे बने और इसके कार्य क्या होते है.

प्रत्येक राज्य के विकास के लिए उसके कार्यो को कई विभागों में विभाजित किया गया है. इन्ही में से एक विभाग पीडब्लूडी का है . इस विभाग द्वारा सड़क, बिल्डिंग, पुल आदि का निर्माण किया जाता है. पीडब्लूडी राज्य स्तर पर कार्य करता है. यह विभाग विद्यालय, अस्पताल आदि कि सुधार का कार्य भी करता है. ये एक विभाग सरकारी संस्था है. यह लोकनिर्माण विभाग पूर्णत सरकारी विभाग होता है. जिसका काम शहरो में सड़के बनाना, बिल्डिंग बनाना, ब्रिज निर्माण करना आदि कार्य है. ये विभाग इस प्रकार के संसाधनों को उपयोग करने का कार्य करता है.

PWD Full Form क्या होता है.?

PWD Full Form कि बात करे तो इसका फुल फॉर्म “Public Work Department” होता है और हिंदी में इसे “लोकनिर्माण विभाग” भी कहते है. डिटेल के साथ जाने PWD का Full Form.

  • P – Public
  • W – Work
  • D – Department

PWD विभाग में कितने प्रकार होते है.?

लोकनिर्माण विभाग ये एक सरकारी संघठन संस्था है जो राज्य स्तर पर कार्य करता है. लेकिन यह दो केटेगरी के अन्दर विभाजित किया गया है.

SPWD – लोकनिर्माण विभाग को दो भागो में बाटा गया है. जिसमे SPWD याने कि State Public Work Department जो राज्य स्तर पर सभी सार्वजानिक कार्य करते है.

CPWD – यह CPWD याने कि Central Public Work Department ये केंद्र स्तर के सभी कार्य इस विभाग के देखरेख में होता है.

PWD Full Form

PWD विभाग का गठन कब किया गया.?

लोकनिर्माण विभाग का गठन 1854 में किया गया था. लोकनिर्माण विभाग याने कि पीडब्लूडी एक सिविल सर्विस विभाग है. इसके कार्यो को विभिन्न भागो में बाटा गया है. इसके अनेक प्रकार के कार्य को करने के लिए इसके अनेक अभियंताओ में बाटा गया है. यह कार्य करने कि दृष्टी से भारत सरकार के सबसे बड़े विभागों में से एक है.

PWD के क्या कार्य होते है.? PWD Full Form

लोकनिर्माण विभाग कई कार्यो को पूर्ण करता है ये सभी कार्य सरकारी होते है. इसमें सड़क, भवन, पानी कि सुविधा विद्यालय, अस्पताल आदि कि सुधार शामिल होते है. एक तरह से पब्लिक याने कि जनता से सम्बंधित निर्माण का कार्य भी इसी लोकनिर्माण विभाग द्वारा किया जाता है.

  • सरकारी भवन, अस्पताल, स्कूल निर्माण व सुधार कार्य.
  • सड़क निर्माण व सुधार कार्य.
  • पुल बनाना व सुधार कार्य.
  • पानी कि व्यवस्था व पाइपलाइन सुधार कार्य.

सरकारी भवन, अस्पताल, स्कूल निर्माण व सुधार कार्य – लोकनिर्माण विभाग शहर में स्थित नए सरकारी भवन, अस्पताल एव स्कूल कि जरुरत अनुसार निर्माण करना और पहले से उपस्थित जंजर हो चुके भवनों का सुधार करना है.
सड़क निर्माण व सुधार कार्य – इस विभाग द्वारा शहर के विभिन्न इलाके में नए सड़क का निर्माण के अलावा जर्जर और टूट चुकी सडको का सुधार कार्य भी किया जाता है.

पानी कि व्यवस्था व पाइपलाइन सुधार कार्य – लोकनिर्माण विभाग अपने शहर के विभिन्न इलाके में आम लोगो के लिए शुद्ध जल का व्यवस्था करता है तथा ख़राब या टूटी हुई पाइपलाइन कि सुधार भी लोकनिर्माण अपने देखरेख में करता है.
पुल बनाना व सुधार कार्य – लोकनिर्माण विभाग सडको का सर्वेक्षण कर जरुरत के हिसाब से नए पुलियों का निर्माण करती है तथा पुराने जर्जर या टूट फुट चुकी पुलियों का सुधार करती है. ताकि आम लोगो का आवाजाही और यातायात व्यवस्था सुगम बना रहे.

PWD अधिकारी कैसे बनते है.

योग्यता – अगर आप भी PWD अधिकारी बनना चाहते है तो इसके लिए आपके पास जरुरी शैक्षणिक योग्यता का होना अनिवार्य है. पीडब्लूडी में सिविल पोस्ट के लिए आपको सिविल इंजीनियरिंग और एलेट्रॉनिक पोस्ट के लिए एलेट्रॉनिक इंजीनियरिंग आदि का डिप्लोमा अनिवार्य है.

उम्र सीमा – PWD में अधिकारी बनने के लिए आपकी उम्र सीमा न्यूनतम 21 वर्ष व अधिकतम 38 वर्ष तक होना अनिवार्य है. साथ ही ST/SC और OBC कि उम्र में नियमानुसार छुट दिया जा सकता है.

PWD अधिकारी का चयन प्रकिया कैसे होता है.?

लोकनिर्माण विभाग कि चयन प्रकिया तीन अलग अलग चरणों में होता है. जिनमे प्रारम्भिक परीक्षा , मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार आदि शामिल होता है.

प्रारम्भिक परीक्षा – आपको आवेदन करने के बाद सबसे पहले प्रारम्भिक परीक्षा देना होगा. इसने सभी आवेदनकर्ता शामिल होते है और इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाते है. आपको अगले चरण में जाने के लिए इस परीक्षा में उतीर्ण होना अनिवार्य है.

मुख्य परीक्षा – प्रारम्भिक परीक्षा में उतीर्ण हुए उम्मीदवारों कि मुख्य परीक्षा आयोजित करवाया जाता है. इसमें वो ही उम्मीदवार भाग लेते है. जो प्रारम्भिक परीक्षा में पास होते है.

साक्षात्कार – प्रारम्भिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा में सफल घोषित होने वाले उम्मीदवारो को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है. इसमें कुछ अधिकारी उम्मीदवारो से सवाल जवाब करते है. ये 100 अंको का होता है. इसे पास करने पर आपका चयन होत्ता है.

PWD का Full Form और क्या है.

PWD Full Form का अन्य मतलब “PERSONS WITH DISABILITIES” जो दिव्यांग लोगो से संबधित है. ये शब्द ऐसे लोगो के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जो मानसिक या शारीरक तौर पर अधूरे होते है. जिसके लिए सरकार द्वारा इनके दिव्यांगता के लिए एक प्रमाण पत्र दिया जाता है और उसमे इनकी दिव्यांगता को दर्शाया जाता है.

Read More – INS Full Form क्या है? जाने पूरी जानकारी

इससे उनको सरकारी बस, ट्रेन में सफ़र करने के लिए एक भी रूपये देने कि जरुरत नहीं होता. यहाँ तक कि उनके साथ सफ़र करने वाले सहयोगी को भी कम पैसे देने होते है. इसके अलावा इन्हें सरकारी नौकरी और अच्छी शिक्षण संस्थानों में भी विशेष छुट दिया जाता है.

अंतिम शब्द PWD Full Form के बारे में.

उम्मीद करता हु. आज आपको मेरे द्वारा लिखा गया आर्टिकल PWD Full Form आपको पसंद आया होगा. आशा करता हु कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से PWD से जुड़े जानकारी को पढ़कर अच्छा लगा होगा. ऐसे ही और भी अनेक ज्ञानवर्धक जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहे और आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव या सवाल होंगे तो आप कमेंट के माध्यम से हमसे जरुर बताये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here