ISI full form, आईएसआई फुल फॉर्म क्या है

0
37
ISI full form

अगर आप भी ISI full form के बारे मे जानना चाहते है तो आप सही जगह पर आये है. आज के इस आर्टिकल मे हम आपको ISI full form और उससे जुड़ी पूरी जानकारी आपको देने वाले है. वैसे तो ISI के बहुत से फुल फार्म होते है. मगर हम आज आपको ISI सें जुड़े मुख्यत 3 फुल फार्म के बारे मे विस्तार से बतायेंगे.

ISI full form क्या है.

  • Inter Service Intelligence (इंटर सर्विस इंटेलिजेंस)
  • Indian Standard Institute ( भारतीय मानक संस्थान)
  • Indian Statistical Institute (भारतीय सांख्यिकी संस्थान)
  • Inter Service Intelligence (इंटर सर्विस इंटेलिजेंस)

जैसा की आप जानते है भारत-पाकिस्तान का 1947 मे बँटवारा होने के बाद विश्वपटल पर दोनो स्वतंत्र देश बन कर उभरे. जिसके बाद दोनो देशो ने अपने आंतरिक और बाहरी सुरक्षा क़े लिये खुफिया एजेंसी का स्थापना किया. ISI जिसे पाकिस्तान की मुख्य खुफिया एजेंसी के नाम से जाना जाता है. इसका फुल फार्म Inter Service Intelligence है.बँटवारा के बाद, पाकिस्तान ने दो खुफिया एजेंसी का गठन किया था. MI (सैन्य खुफिया) IB (इंटेलिजेंस ब्यूरो) लेकिन यह अपने कार्य पर खरा नहीं उतर पाये.

ISI full form

दोनो एजेंसियों के खराब और नाकाम प्रदर्शन के बाद खुफिया जानकारी जुटाने और तीनो सशस्त्र बलों (सेना, नौसेना और वायु सेना) के बीच खुफिया जानकारी प्रदान करने के लिये सन्‌ 1948 मे किया गया था. ISI पाकिस्तान कि एक मुख्य खुफिया एजेंसी है. पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद मे इसका मुख्यालय है. ISI पाकिस्तान की प्रमुख खुफिया सेवा है, जो राष्टीय सुरक्षा और खुफिया सूत्रों के अदान-प्रदान, संचालन और एनलिसिस के साथ दुनियां भर से गुप्त सूचना का विश्लेषण करता है. वर्तमान मे इसके निदेशक के रूप मे लेफ्टीनेट जनरल अहमद शुजा पासा कार्यरत है. इसमें लगभग 25000 के आसपास वर्तमान मे लोग कार्यरत है.

Indian Standard Institute (ISI full form)

जब भी हम बाज़ार से कुछ समान खरीदते है, जैसे हेलमेट, प्लास्टिक पाइप तो यह जरूर चेक करते है की इसमें ISI मार्क है कि नहीं. वैसे ISI के अन्य फुल फार्म की बात करे. तों ISI Full Form in Hindi का मतलब Indian Standard Institute होता है. हिंदी में इसका मतलब और लोग इसे भारतीय मानक संस्थान के नाम से जानते है.

भारतीय मानक संस्थान की स्थापना औद्योगिक विकास के साथ साथ औद्योगिक उत्पादन मे गुणवत्ता बनाये रखने के लिये किया गया है. भारतीय मानक संस्थान औद्योगिक उत्पादनों को एक आईएसआई मार्क प्रदान करता है. जो भारतीय उत्पादों के बेहतर होने का प्रमाणन है. आईएसआई यह सुनिस्चित करता है की भारतीय उत्पाद भारतीय मानकों के अनुरुप हो. यह भारतीय उपमहाद्वीप का मान्यता प्राप्त व सबसे लोकप्रिय प्रमाणन चिन्ह है.

Indian Statistical Institute

एक अन्य फुल फार्म की बात करे तो ISI Full Form का मतलब Indian Statistical Institute याने कि हिंदी मे इसे भारतीय सांख्यिकी संस्थान कहते है. यह भारतीय सांख्यिकी शोध संस्थान और विश्वविद्यालय कोलकाता के उत्तर उप नगरी बारानगर मे उपस्थित है.

Read More – TFW full form क्या है, TWF से जुडी सारी जानकारी

और यह सबसे प्रतिष्ठित और सबसे पुराने संस्थानों मे से एक है. यह संस्थान पूरी तरह से सांख्यिकी, प्राकृतिक विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के अनुसंधान शिक्षण और आवेदन कें लिये समर्पित है. भारतीय सांख्यिकी विश्वंविद्यालय मे सांख्यिकी, गणित और कम्प्यूटर विज्ञान जैसे कईं विषय पढ़ाई जाती है. यह संस्थान NAAC, AIU और UGC द्वारा समर्थित है.

आईएसआई के प्रमुख विभाग हैं.

सांख्यिकीय गणित यूनिट (SMU)
भौतिकी और अनुप्रयुक्त गणित यूनिट (PAMU)
उन्नत संगणना और सूक्ष्मएलेक्रॉनिकी यूनिट (ACMU)
कंप्यूटर विजन और पैटर्न मान्यता यूनिट (CVPRU)
मशीन बुद्धि यूनिट (MIU)
इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विज्ञान यूनिट (ECSU)
अनुप्रयुक्त सांख्यिकी यूनिट (ASU)

अंतिम शब्द ISI Full Form के बारे में.

आशा करते है की आज के इस पोस्ट ISI Full Form के बारे में पढ़कर आपको कुछ जानकारी प्राप्त हुआ होगा. अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले साथ ही अगर आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव हो तो हमे कमेंट मे जरुर बताये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here