INS Full Form क्या है? जाने पूरी जानकारी

0
35
INS Full Form

आप जिस INS की बात कर रहे, वह भारतीय नौसेना की सबसे बड़ी ताकत है. तो चलिए आपको INS Full Form के बारे में बता देते है. INS का Full Form “Indian Naval Ship” है. जिसे हिंदी में “भारतीय नौसेना का जहाज” भी कहते है.

INS Full Form

  • I – INDIAN (भारतीय)
  • N – NAVAL (नौसेना)
  • S – SHIP (जहाज)

भारतीय नौसेना भारतीय सेना का एक मज़बूत और महत्वपूर्ण हिस्सा है. भारत के पास आज दुनिया की सबसे विशाल सेना है. जिसमे भारतीय नौसेना एक बड़ा हिस्सा है. भारत देश को हर तरफ से सुरक्षित और मज़बूत करने के लिए नौसेना,वायु सेना और थल सेना हमेशा कड़ी रहती है.

दुश्मन चाहे कही से भी आये भारतीय सेना हर तरफ से मुह तोड़ जवाब देने के लिए तैय्यार रहती है. दुश्मन केवल जमीन पर ही नहीं बल्कि समुन्द्र से आकर भी हमला कर सकता है. इसीलिए भारतीय नौसेना को काफी मज़बूत और एडवांस बनाया गया है. आईएनएस विक्रमदित्य के बारे में कुछ जानकारी.

INS विक्रमदित्य के बारे मे, (INS Full Form)

भारतीय नौसेना की मजबूती का एक अटूट भाग है आईएनएस विक्रमदित्य एयरक्राफ्ट कैरियर, पानी में दुश्मन को पस्त करने वाला आईएनएस विक्रमदित्य भारतीय नौसेना में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

INS Full Form

लेकिन क्या आपको पता है की आखिर क्यों आईएनएस विक्रमदित्य एयरक्राफ्ट कैरियर को भारतीय सेना में इतना महत्व दिया जाता है. की हर वक्त 4 से 5 हजार उसके आसपास रहते है.

विक्रमदित्य एयरक्राफ्ट कैरियर को आखिर इतनी सुरक्षा में क्यों रखा जाता है. और इतिहास में ऐसा क्या हुवा था. जिसने आईएनएस विक्रमदित्य को इतना महत्वपूर्ण बना दिया. अगर आप भी जानना चाहते है इन सवालों के जवाब और आईएनएस विक्रमदित्य की पूरी कहानी तो यह आर्टिकल आपके लिए है.

आईएनएस विक्रमदित्य एक मोडिफाइड Keep class एयरक्राफ्ट कैरियर है. इसका नाम एक महान राजा विक्रमदित्य के सम्मान में रखा गया है. चलिए जानते है आखिर क्यों आईएनएस विक्रमदित्य के आसपास जहाज रहते है.

आईएनएस विक्रमदित्य एक एयरक्राफ्ट कैरियर और भारतीय नौसेना का फ्लैगशिप है. जो सेवा में 2003 में आया था. इस कैरियर का उपयोग 1987 के आसपास रुसी सेना द्वारा किया जाता था. जिसके कारण रूस की सेना काफी मजबूत बनी हुई थी.

कितने में ख़रीदा गया.? (INS Full Form)

20 जनवरी 2004 में भारत ने इसे 1 ख़रब 64 अरब रूपये में खरीद लिया और 2014 में भारत के प्रधानमंत्री द्वारा इसे भारतीय नौसेना में लाया गया.

भारत ना केवल आईएनएस विक्रमदित्य को ही नहीं बल्कि साथ साथ 4 डबल सीट MIG-29, एंटी सबमरीन हेलीकाप्टर और आर्टिलरी यूनिट खरीद लिया गया. इन सब के साथ आईएनएस विक्रमदित्य के आने से नौसेना की ताकत काफी बढ़ गयी.

इसके साथ ही भारतीय सेना में मॉडर्न हथियारों के आने से एक अलग ही युग की शुरुवात हो गयी. साथ भारत ने अपने सेना के साथ देश को टेकनिकली एडवांस बनाना शुरू कर दिया है.

आईएनएस विक्रमदित्य एयरक्राफ्ट कैरियर के 2500 में से 1750 को अपग्रेड किया गया. आईएनएस विक्रमदित्य में 20 टन का लिफ्टिंग था जिसे बढ़ाकर अब 30 टन कर दिया गया है. इसे एक बेहतरीन आकार और मजबूती देने के लिए कैरियर में 234 नए सेक्शन लगाये गये है.

जिसमे बेहद उन्नत सर्विलेंस सिस्टम, आधुनिक सेंसर, राडार और साथ ही इलेक्ट्रॉनिक वार सूट लगाया गया है. इसमें एक अलग ही प्रकार का फ्यूल सिस्टम इस्तेमाल किया गया है. जिसका बॉयलर भी काफी उन्नत है.

Read More – Sebi Full Form क्या है. जाने पूरी जानकारी

इसके पंखे लगभग 1 लाख 80 हजार हॉर्सपॉवर तक की शक्ति उत्पन्न करते है. आईएनएस विक्रमदित्य में लोगो की सुविधा के लिए काफी इंतजाम किये गये है. इतना ही नहीं दुश्मनों को हर तरफ नाकाम करने के लिए भी इसमें कई चीजे मौजूद है.

Conclusion – INS Full Form

असल में आपको इस आर्टिकल में हमें INS Full Form बस बताने वाले थे. लेकिन इसके साथ ही आपको आईएनएस विक्रमदित्य के बारे में कुछ जानकारी दे दिया गया है. जो शायद आपके कभी काम आ जाये. आपको यह लेख कैसा लगा कमेंट में जरुर बताये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here