Glowing Skin Tips: ये 8 घरेलू उपाय, ग्लोइंग स्कीन के लिए अपनाए

0
40
Glowing Skin Tips

Glowing Skin Tips: आजकल औरत हो या पुरूष सब चाहते है कि हमारा चेहरा चमकदार बना रहे और इसके लिए वे चेहरे पर निखार लाने के लिए घरेलू उपाय, Glowing skin tips in Hindi ढूँढते रहते है। वही बहुत से प्रोडक्टस मार्केट मे आते है स्किन पर निखार लाने के लिए पर उनका असर लंबे समय तक नही रहता है। साथ ही उनमे अनेक तरह के कैमिकल्स होने की वजह से स्किन को नुकसान होने का खतरा और भी बढ जाता है।

अगर हम वही घरेलू उपाय अपनाकर त्वचा को चमकदार बनाते है तो उनसे अच्छे परिणाम तो मिलते ही है, साथ ही लंबे समय के लिए हमारी त्वचा में निखार बनी रहती है। और खास बात ये है कि 100% नैचुरल होने के कारण यह हमारी स्किन को बिल्कुल भी हार्म नही करते है। आज के इस लेख मे हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है Glowing skin tips in Hindi जो आपके फेस और स्किन को नैचुरली ग्लोइंग बनाने मे मदद करेंगे। अगर आप भी ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय ढूँढ रहे है तो यह लेख आपके लिए है।

Glowing Skin Tips

ग्लिसरीन

एक चम्मच ग्लिसरीन मे दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर फेस पर लगाये। 15 min बाद इसे धो ले । हफ्ते मे एक से दो बार यूज मे ले। अगर आप Glowing skin tips सर्च कर रहे है तो इसके लिए ग्लिसरीन एक अच्छा विकल्प है। ग्लिसरीन को फेस पर लगाने से यह स्किन को hydrate रखता है, मोश्चराईज रखता है, स्किन की dryness को खत्म कर सॉफ्ट और स्मूथ बनाता है। ग्लिसरीन का उपयोग चेहरे पर रंगत लाने के लिए लंबे समय से किया जा रहा है। ग्लिसरीन के अन्य फेस पैक भी आप स्किन को निखारने के लिए यूज मे ले सकते है।

ऐलोवेरा

एलोवेरा का उपयोग त्वचा को चमकदार बनाने के लिए बहुत सालो से किया जा रहा है। यह त्वचा के साथ साथ बालो के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। चमकदार त्वचा के लिए रात में ऐलोवेरा जैल से फेस पर मसाज करके सोए। इससे रुखी त्वचा की समस्या तो खत्म होती ही है और साथ ही यह फेस पर चमक लाने के लिए सहायक है।

एलोवेरा मे anti ageing गुण पाये जाते है जो चेहरे की fine lines को खत्म करते है। इसमे anti acne गुण भी मोजूद होने के कारण यह फेस से acne pimples को भी कम करते है और साथ ही स्किन को लंबे समय तक मॉश्चराईज रखने मे मदद करते है।

हल्दी

आधा चम्मच हल्दी में 4 चम्मच बेसन मिलाये और इसका दूध या पानी से पेस्ट बनाये। इसे फेस पर 15 मिनट तक रखे फिर धो ले। हफ्ते मे एक से दो बार करे। इस पैक मे बेसन स्क्रब का काम करता है जो स्किन को exfoliate कर चेहरे की गंदगी को साफ करता है।

Glowing Skin Tips

हल्दी मे anti bacterial गुण होने के कारण यह घाव आदि को तो ठीक करता ही है साथ ही ग्लोइंग स्किन के लिए हल्दी को बेस्ट माना जाता है। हल्दी स्किन टोन को इम्प्रूव करता है स्किन को light and bright करती है। यह फेस की acne pimple समस्या को कम करने मे मदद करता है। हल्दी के अन्य पैक भी आप Glowing skin tips के लिए यूज मे ले सकते है।

नारियल तेल

ग्लोइंग स्किन के लिए नारियल तेल को डेली रात मे फेस पर और गर्दन पर मसाज करके सोए। इससे स्किन मोश्चराईज और हाइड्रेट रहती है। यह चेहरे के साथ साथ बालो के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। नारियल तेल मे एंटी बैक्टीरियल गुण होता है जिसके कारण यह स्किन को हाइड्रेट और स्मूथ रखता है।

इसे फेस पर लगाने से यह सनरेज से प्रोटेक्ट कर सनस्क्रीन की तरह भी काम करता है। यह स्किन को light or bright करने मे मदद करता है, स्किन टोन को इम्प्रूव करता है। फेस पर से fine lines और wrinkles को कम करने मे मदद करता है। तो इस तरह से आप Glowing skin tips के लिए नारियल तेल को लाभकारी बना सकते है।

टमाटर

एक टमाटर की स्लाइस, दो चम्मच चन्दन पाउडर और चुटकी भर हल्दी, इन सब का पेस्ट बनाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाये। फिर पानी से फेस धो ले। एक टमाटर की प्योरी और दो चम्मच कच्चा दूध मिलाकर फेस पर 15 मिनट के लिए लगाए। चेहरे पर निखार लाने के लिए टमाटर को यूज मे लिया जा सकता है।

यह फेस पर से झुर्रियो को कम करने मे मदद करता है। स्किन को सॉफ्ट, स्मूथ और ग्लोइंग बनाता है। इसे लगाने से चेहरे पर नैचुरल ग्लो आता है। आप टमाटर के अन्य फेसपैक को भी यूज मे लेकर स्किन पर निखार ला सकते है। तो इस तरह से टमाटर को ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय मे और Glowing skin tips मे उपयोगी माना जा सकता है।

केसर

दो चम्मच शहद मे 2,3 केसर के रेशे मिलाकर फेस पर लगाये। इसे 10 min. तक लगा रहने दे और फिर फेस धो ले। आप इसे हफ्ते मे एक से दो बार कर सकते है। केसर का उपयोग स्किन को निखारने के लिए बहुत सालो से किया जा रहा है।

केसर मे anti fungal गुण पाये जाते है जो स्किन की acne pimple जैसी समस्या को कम करने के साथ साथ स्किन पर instant glow लाते है। केसर स्किन को मोश्चराईज कर चेहरे पर चमक बढाने मे मदद करता है। तो इस प्रकार से ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय मे और Glowing skin tips के लिए केसर एक वरदान है।

केला

एक केला पल्प और दो चम्मच दूध मिक्स कर पेस्ट बना ले। इसे फेस पर 15 min. के लिए लगाये और फिर धो ले। अगर आपकी स्किन dry है तो इसे आप हफ्ते मे 2,3 बार यूज मे ले सकते है। केला स्किन को सॉफ्ट, स्मूथ बनाकर स्किन मे नमी बनाये रखता है।

यह फेस की fine lines और wrinkles को कम कर फेस को ग्लोइंग बनाता है। यह स्किन से dryness को कम कर स्किन को हेल्दी बनाता है। केले के अन्य फेसपैक को भी आप ग्लोइंग स्किन के लिए यूज मे ले सकते है। तो इस तरह से अगर आप ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय ढूँढ रहे है तो केला एक बेहतर विकल्प है।

संतरे का छिलका

एक से दो संतरे के छिलके ले उसे धूप मे सुखाए और इसे पीस कर इसका पाउडर बना ले। आप इसकी जगह मार्केट मे उपलब्ध orange peel powder भी यूज मे ले सकते है। दो चम्मच पाउडर मे गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाये। इसे 15 मिनट तक फेस पर लगा कर रखे फिर धो ले। हफ्ते मे एक बार जरूर यूज मे ले। संतरे मे ढेर सारी मात्रा मे vitamin c पाया जाता है जो हमारी स्किन के लिए बेस्ट माना जाता है।

Read More – Pocso Act in Hindi: पॉस्को एक्ट क्या है, जाने इसका प्रावधान .

संतरे मे anti ageing और anti wrinkle properties होने के कारण यह फेस की झुर्रियो को कम कर चेहरे पर निखार लाती है। एक शोध मे पाया गया है कि संतरा फेस पर होने वाले मेलेनिन को कम करने मे सहायक है। यह मेलेनिन के production को कम कर स्किन को ग्लोइंग बनाने मे मदद करता है। तो इस तरह से Glowing skin tips के लिए संतरे के छिलके को अपनाया जा सकता है।

Conclusion – Glowing Skin Tips

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए घरेलू उपाय के साथ साथ सही खानपान की भी जरूरत है। तो अब तक तो आप ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय जान ही गये होंगे। आप आज ही ऊपर बताये गये किसी भी एक घरेलू उपाय को अपनाकर नैचुरली स्किन को ग्लोइंग बनाना शुरू करे। उम्मीद करते है अब तक आप Glowing skin tips और ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय इन दोनो के जवाब मिल गये होंगे। ऐसी ही ब्यूटी टिप्स और हैल्थ से जुडी जानकारी के लिए Gyanshelp.com पढते रहिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here