Face se pimples kaise hataye: पिम्पल्स हटाने के 4 आसान घरेलू उपाय

0
30
Face se Pimple Kaise Hataye

Face se pimples kaise hataye: आजकल यह समस्या बहुत आम हो चुकी हैं यह समस्या उन लोगों को ज्यादा रहती है जिनकी oily skin होती है। pimples न केवल हमारे चेहरे की खूबसूरती को खराब करते है बल्कि इनसे हमारे face पर दाग –धब्बे और pain भी होता है।

Face se pimples kaise hataye

Face se pimples kaise hataye हम सब यही ढूंढते है पर हमे मनचाहे परिणाम नहीं मिल पाते है आज हम इसी topic Face se pimples kaise hataye इस पर बात करने वाले है। यहाँ पर pimple होने के कारण के साथ साथ pimple कील मुहाँसे हटाने के उपायो के बारे मे भी विस्तार से पढ़ेंगे।

Pimples होने के कारण (Reasons of Pimples)

आनुवांशिक गुण :- Pimples की समस्या आनुवांशिक भी हो सकती हैं, अगर परिवार मे किसी व्यक्ति को बार बार पिम्पल होते है तो परिवार के दूसरे सदस्यो को भी pimples हो सकते हैं।

हार्मोन्स बदलाव :- बढ़ती हुई उम्र के साथ साथ शरीर मे बदलाव होने के कारण pimples की समस्या हो सकती हैं। कई लड़कों और पुरुषो मे pimples को समस्या बहुत ज्यादा होती है, और खासकर महिलाओं और लड़कियों को periods, pregnancy के समय शरीर मे होने वाले हार्मोन्स बदलाव के कारण हो सकते हैं।

Cosmetic (कॉस्मेटिक) का ज्यादा इस्तेमाल करना:- जो लड़किया cosmetic का ज्यादा इस्तेमाल करती है, उनको यह pimples की समस्या हो जाती है जो इस कारण होता है, क्योकि कई बार महिलाएँ पूरे दिन makeup मे रहती है और वह रात को ठीक से Makeup नहीं उतारती जिससे उनको pimples कील मुहाँसे की समस्या हो सकती हैं।

तनाव (Tension):- तनाव मे रहने से भी पिम्पल हो सकते हैं ,क्योकि तनाव के कारण शरीर मे बदलाव होते हैं जिस कारण Pimples हो सकते है।

Face se Pimple Kaise Hataye
Face se Pimple Kaise Hataye

पिम्पलस हटाने के उपाय (Face se pimples kaise hataye)

उपाय 1 (Remedy)

Step 1- सबसे पहले अपने face को अच्छे से साफ कर ले और तोलिए की मदद से अपने face पर भाप ले, अगर आपके पास Steamer है तो आप वह भी उपयोग मे ले सकते है।

Step 2 -भाप लेने के बाद आपके face के Open Pores खुल जाते है और अगला step अच्छे से काम करता हैं।

Step 3– सामग्री – 1 चम्मच मुलतानी मिट्टी, 1 चम्मच हल्दी, 1/2चम्मच शहद, थोड़ा गुलाब जलइन सब को अच्छी तरह से मिलाकर face pack बना ले।

Step 4– अब इस pack को अपने finger से जहाँ आपके pimples है वहाँ लगा ले न कि इसे रगड़े l इस pack मे मौजूद antifungal properties pimple को रातो रात हटाने मे मदद करती है।

Step 5– अब इस pack को अच्छे से सूखने दे या इसे overnight लगा के रखे और सुबह उठते ही इसे सामान्य पानी से wash कर लें। इस Remedy से आपके pimple पर बहुत effect मिलेगा और काफी हद तक कम हो जायेंगे या गायब हो जायेंगे।

उपाय 2 (Remedy)

Step 1 – सामग्री -1 चम्मच चन्दन पाउडर (sandal wood powder), 2 से 3 drop tea tree oil और थोड़ा सा Rose Water (गुलाब जल)

Step 2 -अब इन सब को मिक्स करके एक pack बना ले हमारा pack ready हैं।

Step 3 – अब आपके जहां जहां pimples है वहाँ finger की मदद से इस pack को लगाये और अच्छे से सूखने दे।

Step 4 – सूखने के बाद normal water से wash कर ले, एक दिन मे इसे 2 बार भी use कर सकते है यह आपके pimples को remove करने मे तुरंत मदद करेगा।

उपाय 3 (Remedy)

Step 1 – सामग्री

2 चम्मच नीम पाउडर,
1 चम्मच हल्दी पाउडर (कस्तुरी हल्दी),
2 चम्मच चन्दन पाउडर,
2चम्मच orange peel powder,
1 चम्मच Aloevera Gel

Step 2 – अब इन सब को Mix करके थोड़ा सा पानी मिलाकर एक pack बना ले।

Step 3 – अब इस pack को पूरे face पर लगा ले यह pack face के pimple को remove करेगा ही साथ ही face को bright and clean भी बनाएगा।

Step 4 – अब एक घण्टे के बाद इस pack को normal water से wash कर ले।

यह remedy आपके face पर तुरंत असर लाएगा, यह दाग धब्बो के साथ साथ face को light bright और clear बनाएगा। अच्छे रिजल्ट्स के लिए इस pack को daily use करे , सिर्फ 3 दिन मे यह आपके pimples को जड़ से खत्म कर देगा।

Read More ये 8 घरेलू उपाय, ग्लोइंग स्कीन के लिए अपनाए

उपाय 4 (Remedy) (Face se pimples kaise hataye)

Step 1– सामग्री – एक टमाटर, एक आलू, अब सबसे पहले टमाटर का रस निकाल ले और आलू का भी रस निकाल ले।

Step 2– अब इन दोनों को अच्छे से मिक्स कर ले।

Step 3 -अब इस Mix pack को अपने pimples area पर लगाये या पूरे face पर लगाये।

Step 4 -अब इसे Normal Water से Wash कर ले , अच्छे Results के लिए इसे Daily Use करे।

Step 5 -यह Pack आपके Face के Pimples के साथ साथ आपके Face को Bright and clear भी बनाता है।

तो ऊपर बताये गये Remedies मे मैंने आपको बताया है कि Face se pimples kaise hataye अगर आप इन Remedies को Follow करते हो तो आपको 100% Results मिलेंगे।

Conclusion – Face se pimples kaise hataye

ये सब घरेलू नुस्खे बिलकुल Natural है ये आपकी Skin को बिलकुल भी Harm नही करेंगे बल्कि आपको Natural Results देंगे। ये सब उपाय Pimples को Remove करने के साथ साथ Skin को Bright and Fair बनती हैं। तो इस part मे हमने आपको बताया है कि आप Naturally घर पर ही , Face se pimples kaise hata कर सकते है आशा करते है कि आपको Post पसंद आया होगा। अगर आपके पास Face se pimples kaise hataye इस पर कोई सुझाव है तो हमे Comment Section मे Share करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here