Back Pain Causes: कमर दर्द के कारण और असरदार घरेलू ईलाज

0
40
Back Pain Causes

Back Pain Causes: घंटो ऑफिस मे बैठकर काम करना हो, या खडे रहकर दिन भर घर का काम करना इन सब से कमर दर्द की समस्या हो ही जाती है। किसी को यह दर्द कम होता है तो किसी को ज्यादा। अगर वक्त रहते इसका ईलाज न किया गया तो यह आगे बढकर और बडी समस्या बन सकता है।

तो आज के इस लेख (Back Pain Causes) मे हम आपके साथ शेयर कर रहे है कमर दर्द के कारण और इसके घरेलू जो आपको इस समस्या से राहत देने मे मदद करेंगे। अगर आपको यह समस्या ज्यादा है तो तुरन्त डॉक्टर से सलाह ले। तो आइये कमर दर्द के घरेलू ईलाज के बारे मे जानने से पहले कमर दर्द के जान लेते है।

Back Pain Causes: कमर दर्द के कारण

  • घंटो एक जगह बैठे रहना
  • गठिया
  • अचानक से उठना या बैठना
  • भारी वस्तुए उठाना
  • मासँपेशियो मे खिचाव
  • किसी चोट या एक्सीडेंट से
  • हड्डियो का कमजोर होना

Back Pain Home Remedies: कमर दर्द (पीठ दर्द) के घरेलू

कमर दर्द के कारण जानने के बाद आइये जानते है कमर दर्द के घरेलू ईलाज जो आपके हल्के फुल्के दर्द को ठीक करने मे मदद करेंगे। कमर दर्द होने पर कई लोग दर्द की दवा लेते है जिससे शरीर पर बुरा प्रभाव पडता है तो ऐसे मे ये कमर दर्द के घरेलू उपचार आपके शरीर को बिना नुकसान पहुचाये कमर दर्द ठीक करने मे मदद करेंगे। तो चलिए इन ईलाज को विस्तार से जान लेते है।

1. जैतून का तेल

जैतून का तेल दो चमम्च ले और इसे गुनगुना कर अपनी कमर पर मालिश करे । आप इससे मालिश रोज भी कर सकते है और इसे ऐसे ही रात भर लगा रहने दे। जैतून के तेल मे एंटी इंफ्लेमैटिरी गुण पाये जाते है जो कमर दर्द के राहत मे सहायक है । (Back Pain Causes) एक शोध मे पाया गया है कि जैतून के तेल से मालिश करने से हल्के फुल्के कमर दर्द को कम किया जा सकता है। इतना ही नही प्रसव के दौरान होने वाले दर्द को कम करने के लिए भी जैतून के तेल का उपयोग किया जाता है तो इस प्रकार से जैतून का तेल कमर दर्द के घरेलू ईलाज मे बहुत उपयोगी माना जा सकता है।

2. अदरक या अदरक का तेल

दो से तीन अदरक के टुकडे एक कप पानी मे गर्म करे अब इस पानी को ठंडा कर ले आप चाहे तो एक चम्मच शहद टेस्ट के लिए भी मिला सकते है। हफ्ते मे दो से तीन बार आप इसका सेवन कर सकते है। इसकी जगह आप अदरक के तेल की कमर पर मालिश कर सकते है। इसे आप रोज भी कर सकते है। और रात को ही मालिश करे और मालिश करने के बाद ऐसे ही रहने दे।

 

हम सब जानते है कि अदरक औषधिय गुणो का खजाना है। इसमे एंटी इंफ्लामेटरी गुणो के साथ साथ दर्द को कम करने के गुण भी पाये जाते है। (Back Pain Causes) एक शोध मे पाया गया है कि जिन लोगो के कमर दर्द है उनके अदरक के तेल से मालिश करने पर कमर दर्द मे बहुत सुधार पाया गया है। यह मासपेशियो मे होने वाले दर्द मे राहत दिलाने का भी काम करता है। सिर्फ अदरक का सेवन ही नही अदरक का तेल भी दर्द निवारण मे उतना ही लाभकारी है। इस तरह से कमर दर्द के घरेलू ईलाज मे अदरक को शामिल किया जा सकता है।

3. आइस पैक

आइस पैक को कमर के नीचे दर्द वाली जगह पर लगाये और इसे 15, 20मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दे। इसे आप दिन भर मे दो बार भी कर सकते है। अगर आइस पैक को सही नियमित रूप से और घरेलू उपचार के साथ किया जाये तो यह कमर दर्द से राहत दिलाने मे काफी मदद करता है।

4. गर्म सेंक (हीटिंग पैड)

जहा कमर दर्द है वहा गर्म पानी के बैग (हीटिंग पैड ) से 15से 20 मिनट तक सिकाई करे। इसे रोजाना कर सकते है। अगर आप सिकाई करने से पहले कोई दर्द निवारक बाम या क्रीम लगाते है तो क्रीम लगाने के बाद हीटिंग पैड से सिकाई कर गर्म कपडे से या चादर से ढके। इससे दर्द मे जल्द राहत मिलती है।

Back Pain Causes
Back Pain Causes

Read Moreये 8 घरेलू उपाय, ग्लोइंग स्कीन के लिए अपनाए

हीटिंग पैड , गर्म पानी कमर दर्द से राहत मे बहुत प्रभावी हो सकता है । रोजाना सेंक करने से कमर दर्द से और मासपेशियो के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर दर्द ज्यादा है तो डॉक्टर की सलाह से ही हीटिंग पैड का इस्तेमाल कमर दर्द के घरेलू ईलाज मे करे।

5. हल्दी

एक गिलास गर्म दूध मे आधा चम्मच हल्दी मिलाकर रात को सोने से पहले सेवन करे। इसे हर दूसरे दिन या हफ्ते मे दो से तीन बार सेवन करे। हल्दी का उपयोग खाने के स्वाद को बढाने के साथ साथ औषधिय गुणो मे भी किया जाता है। हल्दी मे एंटी इंफलेमेटरी गुण होने के कारण ये दर्द से राहत दिलाने मे सहायक है। (Back Pain Causes in Hindi) हल्दी का सेवन सूजन से होने वाली बीमारी से राहत दिलाने मे मददगार है। इस आधार पर कहा जा सकता है कि हल्दी कमर दर्द के घरेलू मे रामबाण की तरह काम करता है।

6. ऐलोवेरा जूस

एक ऐलोवेरा के पत्ते को धो ले और इसमे से जैल निकाल कर मिक्सी मे डाल ले और इसमे एक गिलास पानी डालकर ऐलोवेरा जूस बना ले। इसमे टेस्ट को बढाने के लिए नींबू भी मिला सकते है। इसका सेवन हफ्ते मे दो से तीन बार करे।
वैसे तो ऐलोवेरा के फायदे बहुत है पर एलोवेरा का उपयोग कमर दर्द के ईलाज मे भी किया जाता है। ऐलोवेरा जूस को कमर दर्द के पूरे तरह से ईलाज मे न माने इसे दवाईयो के साथ मे विकल्प के तौर पर लिया जा सकता है। एलोवेरा मे मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण पैर और कमर दर्द मे राहत देने मे सहायक है।

7. मालिश

कमर दर्द के घरेलू उपाय के बारे मे बात की जाये तो मालिश एक आसान और असरदार तरीको मे से एक है। किसी एसेंशियल ऑयल या कैरियर ऑयल से मालिश कर सकते है तेल को गुनगुना कर मालिश करने से कमर दर्द मे बहुत राहत मिलती है। ध्यान रहे कि गलत तरीके से मालिश न करे वरना दर्द मे राहत की जगह दर्द बढ सकता है किसी अनुभवी व्यक्ति से ही मालिश करवाये।

Conclusion – Back Pain Causes

ऊपर बताये गये (Back Pain Causes) कमर दर्द के घरेलू ईलाज हल्के फुलके दर्द के लिए है अगर आपको गंभीर समस्या है तो इन उपायो को करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करे। उम्मीद करते है अब तक आपको कमर दर्द के घरेलू ईलाज क्या है इस सवाल का जवाब मिल गया होगा।

ऊपर बताये गये तरीके हल्के फुलके कमर दर्द के लिए है अगर किसी को कमर दर्द तेज है या बार बार होता है तो डॉक्टरी ईलाज को प्राथमिकता दे और इस समस्या से छुटकारा पाकर स्वस्थ रहे। उम्मीद करते है आपके लिए यह लेख उपयोगी साबित रहा होगा । ऐसे ही ब्यूटी टिप्स और हेल्थ से जुडी जानकारी जानने के लिए पढते रहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here